IND vs ENG, 2nd Test : चोटिल जडेजा, राहुल नहीं खेल पाएंगे दूसरा टेस्ट, सरफराज खान, सौरभ कुमार और वाशिंगटन सुंदर टीम में शामिल

Last Updated 30 Jan 2024 11:59:53 AM IST

IND vs ENG, 2nd Test : भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और बल्लेबाज लोकेश राहुल विशाखापत्तनम में दो फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे जिससे मेजबान टीम को यहां सीरीज के पहले टेस्ट में हार के बाद दोहरा झटका लगा है।


चोट के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर हुए केएल राहुल और रविंद्र जडेजा। फाइल फोटो

जडेजा को रविवार को पहले टेस्ट के दौरान तेजी से रन लेते हुए पैर की मांसपेशियों में चोट लगी थी जबकि राहुल ने दायीं जांघ में दर्द की शिकायत की है।

राहुल को पिछले साल मई में आईपीएल के दौरान भी दाईं जांघ में चोट लगी थी और उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी जिसके कारण वह चार महीने तक क्रिकेट से दूर रहे थे। बीसीसीआई ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘रविंद्र जडेजा और लोकेश राहुल इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में दो फरवरी 2024 से होने वाले दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे।’ विज्ञप्ति के अनुसार, ‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम दोनों खिलाड़ियों की प्रगति पर नजर रख रही है।’

चयन समिति ने मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान, बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार और ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया है। घरेलू क्रिकेट में ढेरों रन बनाने वाले सरफराज को पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने हाल में इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया।

विराट कोहली निजी कारणों से शुरुआती दो टेस्ट के लिए अनुपलब्ध हैं जबकि जडेजा और राहुल की चोट ने भारत की मुसीबत बढ़ा दी है जो 2013 से घरेलू सरजमीं पर अपना चौथा टेस्ट गंवाने के बाद दबाव में है।

पहले टेस्ट में राहुल और जडेजा दोनों ने प्रभावी प्रदर्शन किया था लेकिन बाद में इंग्लैंड ने वापसी करते हुए 28 रन की जीत के साथ पांच मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। जडेजा ने पांच विकेट चटकाने के अलावा पहली पारी में 87 रन बनाए जबकि राहुल ने 86 रन की पारी खेली। जडेजा की ऑलराउंड क्षमता टीम के लिए काफी अहम है। अपने चार टेस्ट के कॅरियर के दौरान प्रभावित करने वाले ऑफ स्पिनर वाशिंगटन अंतिम एकादश में जडेजा की जगह ले सकते हैं।

पिछले साल सितम्बर में एशिया कप में चोट के बाद वापसी करते हुए राहुल ने वनडे और टेस्ट प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने वनडे विश्व कप और हाल में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर की भूमिका भी निभाई जिससे उन पर काम का बोझ बढ़ा। सरफराज टीम में जगह पाने के हकदार हैं लेकिन विशाखापत्तम में रजत पाटीदार के पदार्पण करने की संभावना अधिक है जो पहले ही भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं।

अहमदाबाद में इंग्लैंड लॉयन्स के खिलाफ बृहस्पतिवार से होने वाले तीसरे और अंतिम मुकाबले के लिए वाशिंगटन सुंदर के विकल्प के तौर पर सारांश जैन को भारत ‘ए’ टीम में शामिल किया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया, ‘आवेश खान मध्य प्रदेश की अपनी रणजी टीम के साथ रहेंगे और जरूरत पड़ने पर टेस्ट टीम से जुड़ेंगे।’

दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम  - रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, ध्रुव जुरेल, अश्विन रविचंद्रन , अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, आवेश खान, रजत पाटीदार, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार।

भाषा
हैदराबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment