INDvsBAN: भारत ने बांग्लादेश को 188 रन से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

Last Updated 18 Dec 2022 09:51:34 AM IST

भारत और बांग्लादेश के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में बांग्लादेश को टेस्ट मैच के पांचवें दिन 188 रनों से हराकर भारत ने दो टेस्‍ट मैच की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है।


कुलदीप यादव

कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज ने बांग्लादेश के शेष चार विकेट चटका दिए जिससे भारत ने रविवार को जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ आसानी से जीत मिल गयी।

भारत ने मैच जीतने के लिए खेल के पांचवें दिन बांग्लादेश को ऑल आउट करने के लिए 50 मिनट का समय लिया। इस जीत से भारत ने दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है। केएल राहुल को टेस्ट कप्तान के रूप में पहली जीत मिली है। हालांकि बांग्लादेश ने अपने कप्तान शाकिब अल हसन के 84 रनों की बदौलत मैच बचाने के लिए कड़ा संघर्ष किया, लेकिन अन्य बल्लेबाज लंबे समय तक नहीं टिक सके। वे 113.2 ओवरों में कुल 324 रन बनाकर आउट हो गए।

भारत के लिए, बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर ने चौथी पारी में चार विकेट लिए, जबकि कुलदीप ने तीन विकेट लिए, इसके बाद उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। इस जीत से भारत के लगातार दूसरे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ गई है। श्रीलंका को पीछे छोड़ते हुए भारत 55.77 अंक प्रतिशत के साथ तालिका में तीसरे स्थान पर है।

 

इससे पहले बांग्लादेश ने कल के स्कोर छह विकेट 272 रन से आगे खेलना शुरू किया।  उस समय श्रीलंका को जीत के लिए 241 रन की जरूरत थी।

भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 513 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रखा था जिसका पीछा करते हुए बांग्लादेश ने कल स्टंप्स तक बिना कोई विकेट खोये 42 रन बना लिए थे। आज खेल शुरू होने तक बांग्लादेश ने लंच तक बिना किसी नुकसान के अपना स्कोर 119 रन पहुंचा दिया। बांग्लादेश ने लंच के बाद दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवाए। भारत ने दिन के अंतिम सत्र में तीन विकेट और झटके और मेजबान टीम को हार के कगार पर पहुंचा दिया।

चौथे दिन स्टंप्स के समय कप्तान शाकिब अल हसन 40 और मेहदी हसन नौ रन बनाकर क्रीज पर थे।

बांग्लादेश की दूसरी पारी में ओपनर जाकिर हसन ने 100 रन बनाये लेकिन शतक पूरा करने के बाद वह ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बन गए। अश्विन की ऑफ स्टंप पर लेंथ बॉल थी, जिस पर हसन डिफेंस करने गए थे, लेकिन बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर गेंद पैड पर लगी और पहली स्लिप के आगे गिरी, विराट कोहली ने हवा में आगे की ओर डाइव लगाकर शानदार ढंग से कैच लपक लिया।

छठा विकेट 238 के स्कोर पर गिर जाने के बावजूद शाकिब और मेहदी हसन ने दिन के शेष 14 ओवर बिना किसी नुकसान के निकाले और भारत की जीत का इंतजार बढ़ा दिया।

पोस्ट मैच प्रेज़ेंटेशन जारी है।

समयलाइव डेस्क/एजेंसियां
चटोग्राम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment