Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

13 Aug 2022 03:56:06 PM IST
Last Updated : 13 Aug 2022 04:09:07 PM IST

IND Vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे के लिए रवाना हुई टीम इंडिया, BCCI ने शेयर की तस्वीरें

जिम्बाब्वे के खिलाफ 18 अगस्त से शुरू होने जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया रवाना हो गई है। भारत की कप्तानी राहुल करेंगे, जिन्हें 11 अगस्त को टीम में शामिल किया गया था।

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम 18 अगस्त से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज से पहले शनिवार सुबह जिम्बाब्वे के लिए रवाना हुई, इसके बाद हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 20 और 22 अगस्त को दो और मैच खेले गए।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, रुतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी की तस्वीरें दिखाई गईं।



एनसीए के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को भी देखा गया था, जो यह सुझाव दे रहे थे कि वह जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए मुख्य कोच हो सकते हैं।

जब भारतीय टीम एजबेस्टन में पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के लिए इंग्लैंड में थी, लक्ष्मण आयरलैंड में मुख्य कोच के रूप में टी20 टीम के साथ थे और साउथेम्प्टन में पहले टी20 के लिए भी मौजूद थे।



भारत ने जुलाई में त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराकर श्रृंखला में प्रवेश किया। दूसरी ओर, जिम्बाब्वे ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज 2-1 से जीती थी।

श्रृंखला आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा है और तालिका के शीर्ष आठ में समाप्त करने के लिए जिम्बाब्वे के लिए व्यापक रूप से महत्वपूर्ण है। अगर ऐसा होता है तो जिम्बाब्वे अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने का पात्र हो जाएगा। वहीं, भारत ने मेगा इवेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

भारत की कप्तानी राहुल करेंगे, जिन्हें 11 अगस्त को टीम में शामिल किया गया था। वह शिखर धवन के स्थान पर नेतृत्व की जिम्मेदारी संभालेंगे, जिन्हें पहले कप्तान के रूप में नामित किया गया था और अब वह राहुल के डिप्टी होंगे।



25 मई को कोलकाता में आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर में खेलने के बाद से राहुल प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से बाहर हो गए हैं। उनकी टीम, नवोदित लखनऊ सुपर जायंट्स, ईडन गार्डन्स में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से 14 रन से हार गई।

इसके बाद राहुल को जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए कप्तान के रूप में नामित किया गया था, लेकिन नई दिल्ली में पहले मैच से पहले नई दिल्ली में उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया गया। जर्मनी में स्पोर्ट्स हर्निया सर्जरी का मतलब था कि राहुल इंग्लैंड और आयरलैंड के दौरों से भी बाहर हो गए थे।

जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में लगभग छह महीने के बाद भारतीय टीम में चाहर की वापसी का प्रतीक है। कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम टी20 में भारत के लिए बाहर निकलते समय चाहर को दाहिनी क्वाड्रिसेप्स चोट लगी थी और श्रीलंका के खिलाफ बाद की टी20 सीरीज से बाहर हो गए थे।

कुलदीप यादव भी दाहिने हाथ की चोट से उबरने के बाद टीम में हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें टी20 में खेले हैं।

एकदिवसीय मैच के लिए भारत की टीम : केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।
 


आईएएनएस
नई दिल्ली
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212