पाकिस्तान के ऑलराउंडर खिलाड़ी मोहम्मद हफीज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास

Last Updated 03 Jan 2022 12:43:46 PM IST

पाकिस्तान आलराउंडर और खेल के प्रत्येक प्रारूप में देश की कप्तानी करने वाले मोहम्मद हफीज ने रिपोर्टों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।


मोहम्मद हफीज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास (फाइल फोटो)

‘स्थानिय न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के आगामी टूर्नामेंट के लिये लाहौर कलंदर्स से अनुबंध करने वाले 41 वर्षीय हफीज विश्व भर की फ्रेंचाइजी क्रिकेट के लिये उपलब्ध रहेंगे। इस खिलाड़ी ने हालांकि अभी तक इस बारे में आधिकारिक बयान नहीं दिया है। हफीज ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी और उनका करियर लगभग दो दशक तक चला।

उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से 392 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें 12,789 रन बनाये और 253 विकेट लिये।हफीज ने अपने देश की तरफ से 55 टेस्ट, 218 वनडे और 119 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच  खेले। 

उन्होंने तीन वनडे विश्व कप और छह टी20 विश्व कप में भी पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैच के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उनका आखिरी मैच नवंबर में टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल थे जिसमें पाकिस्तान को आस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

अपने सफल करियर के दौरान उन्हें 32 बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया तथा सर्वाधिक बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार पाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ियों में वह शाहिद अफरीदी (43), वसीम अकरम (39) और इंजमाम उल हक (33) के बाद चौथे स्थान पर हैं। इसके अलावा उन्हें नौ बार श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

 

भाषा
लाहौर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment