खिलाड़ियों के बीच मजबूत रिश्ता बनाना चाहते हैं : रोहित

Last Updated 13 Dec 2021 02:50:07 AM IST

भारत की सफेद गेंद की टीम के कप्तान रोहित शर्मा खिलाड़ियों के बीच ‘मजबूत रिश्ता’ बनाना चाहते हैं और उम्मीद करते हैं कि टीम के उत्कृष्टता के इस लक्ष्य को हासिल करने में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ उनकी मदद करेंगे।


भारत की सफेद गेंद की टीम के कप्तान रोहित शर्मा

रोहित को हाल में विराट कोहली की जगह भारत की वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। रोहित चाहते हैं कि टीम बाहर की बातों पर ध्यान नहीं दे क्योंकि लंबे समय में सिर्फ यही मायने रखेगा कि खिलाड़ी एक दूसरे के बारे मे क्या सोचते हैं।
रोहित ने एक साक्षात्कार में बताया, ‘हम खिलाड़ियों के बीच एक मजबूत रिश्ता बनाना चाहते हैं जिससे हमें अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी और हां, राहुल भाई निश्चित रूप से ऐसा करने में हमारी मदद करेंगे। इसलिये हम ऐसा करने के लिए तैयार हैं।’ उन्होंने कहा, ‘जब आप भारत के लिए खेलोगे तो काफी दबाव होगा। काफी लोग काफी सारी बातें बोलेंगे, सकारात्मक और नकारात्मक। क्रिकेटर के तौर पर मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से महत्वपूर्ण यही है कि मेरा ध्यान अपने काम पर लगा रहे, न कि अन्य लोग किस बारे में बात कर रहे हैं। आपका इन चीजों पर नियंत्रण नहीं होता।’
भारतीय कप्तानों के लिए पिछले कुछ वर्षो में मंत्र यही रहा है कि ‘नियंत्रित करने वाली चीजों पर ही नियंत्रण करो’ और रोहित भी इससे इतर नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं हमेशा यह कहता रहा हूं और लाखों बार मैं यही कहूंगा, यह संदेश टीम के लिए भी है, टीम समझती है कि जब आप बड़े टूर्नामेंट में खेलते हो तो काफी चर्चाएं होंगी ही लेकिन हमारे लिए महत्वपूर्ण यह है कि उसी पर ध्यान लगाएं कि हमें क्या करना है।’
रोहित ने कहा, ‘जो (फोकस) मैच जीतना है और वैसा ही खेल दिखाओ जिसके लिए आप जाने जाते हो। मुझे लगता है कि बाहर जो बातें होती हैं वे महत्वहीन होती हैं और महत्वपूर्ण यही होता है कि हम एक दूसरे के बारे में क्या सोचते हैं, मैं किसी खिलाड़ी के बारे में क्या सोचता हूं यही महत्वपूर्ण है।’

रवाना होने से पहले तीन दिन क्वारंटीन में रहेगी टीम

भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पूर्व तीन दिन क्वारंटीन से गुजरेगी। समझा जाता है कि दक्षिण अफ्रीका जाने वाली टीम के सदस्यों को मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नजदीक एक पांच सितारा होटल में रुकने के लिए कहा गया है जिससे बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल को पूरा  किया जा सके। टीम बुधवार को चार्टर्ड उड़ान से जोहांसबर्ग के लिए रवाना होगी।
भारत को इस दौरे में तीन टेस्ट और तीन वनडे खेलने हैं लेकिन इस समय केवल टेस्ट टीम के सदस्य दक्षिण अफ्रीका की उड़ान भरेंगे जबकि नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक  चाहर, अर्जन नागवसवाला, हनुमा विहारी और  विवेक रामकृष्ण (ट्रेनर ), सभी भारत ए टीम के सदस्य जिन्होंने ब्लूमफोंटेन में तीन मैचों की सीरीज खेली थी दक्षिण अफ्रीका में ही रुक गए हैं। ये खिलाड़ी या तो दौरा करने वाली टीम के सदस्य हैं या फिर वैकल्पिक खिलाड़ियों में शामिल हैं।
भारत ए का दक्षिण अफ्रीका दौरा बिना किसी घटना के रहा था जिसने  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और सदस्यों को ऐसे देश का दौरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जो कोविड 19 के नए और खतरनाक प्रारूप से जूझ रहा है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने भी भारतीय टीम को पूरी सुरक्षा देने का आासन दिया है। तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 26 दिसम्बर से जोहांसबर्ग के वांडर्स में खेला जाएगा। इस बीच भारत ए के सदस्य मुंबई में उतरने  के बजाए सीधे अहमदाबाद रवाना हो गए ताकि महाराष्ट्र के सख्त क्वारंटीन प्रोटोकॉल से बच सकें।

भाषा/वार्ता
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment