Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

02 Sep 2021 09:38:52 PM IST
Last Updated : 02 Sep 2021 09:42:24 PM IST

पूर्व क्रिकेटर फारुख इंजीनियर ने 1971 ओवल टेस्ट को याद किया

पूर्व क्रिकेटर फारुख इंजीनियर ने 1971 ओवल टेस्ट को याद किया

पूर्व क्रिकेटर फारुख इंजीनियर ने 1971 में ओवल में इंग्लैंड में टीम इंडिया की पहली टेस्ट जीत को एक दिलचस्प कहानी के साथ याद किया।

इंजीनियर ने कहा, पचास साल पहले, बेला नाम के एक हाथी को भारतीय प्रशंसकों द्वारा चेसिंगटन चिड़ियाघर से उधार लेकर मैदान पर लाया गया था, यह सोचकर कि यह उनके लिए भाग्य लाएगा। पहले दो टेस्ट ड्रॉ होने के बाद भारत के पूर्व विकेटकीपर जिन्होंने एतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा, "वे गलत नहीं थे।"

डेली मेल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाथी को गणेश उत्सव के अवसर पर ओवल में लाया गया था। गणेश को बाधाओं को दूर करने के रूप में जाना जाता है, हाथी ने अजीत वाडेकर के तरफ देखा और बाधा को तोड़ दिया, उसके बाद 1932 में इंग्लैंड का दौरा ऐतिहासिक साबित हुआ।

इंजीनियर ने कहा कि ऐसा नहीं है कि वाडेकर खुद बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे थे। "वह ड्रेसिंग रूम में सो रहा था।" "वहां हम देश के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण खेल जीत रहे थे, और वह सो रहा था! मुझे आश्चर्य है कि भीड़ ने उसे नहीं जगाया। लंदन में ऐसा कोई भारतीय नहीं था जो उस वक्त ओवल में मैजूद नहीं था।"

यह एक ऐसी सफलता थी, जिसने भारत के क्रिकेट के इतिहास को बदल दिया।



उन्होंने कहा, "इंग्लैंड दौरे के लिए मुझे एक दिन में 1 पाउंड मिलता था, ओवल में जीतने के लिए मुझे पांच दिनों के लिए पांच पाउंड मिले थे।" "उस समय अमीर बनने के लिए शायद ही क्रिकेट खेला जाता था। जब मैं भारत में टेस्ट मैच खेलता था, मुझे एक दिन में 50 रुपये मिलते थे, जो 50 पैसे के बराबर है।"

"पैसे को भूल जाइए हालांकि, उस सीरीज ने भारतीय क्रिकेट के बदलाव में एक बड़ी भूमिका निभाई। अचानक उस दौरे पर सभी खिलाड़ी सुपरस्टार के रूप देखे जाने लगे। वे 'राइम मिनिस्टर' के घर पर थे .. वे सभी हीरो थे। यह ऐसा था जैसे उन्होंने अभी-अभी एवरेस्ट फतह किया हो।"

इंजीनियर ने कहा, "50 साल हो गए, फिर से हमें ओवल में खेलना है और सीरीज को देखते हुए, केवल एक चीज के बारे में आश्वस्त हूं। 'वह हाथी' वापस नहीं आएगा। उन्होंने हंसते हुए आगे कहा, अब वह विक्टोरिया लाइन पर फिट भी नहीं आएगी।"


Source:PTI, Other Agencies, Staff Reporters
आईएएनएस
नई दिल्ली
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212