टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिए उतरेंगे भारत और इंग्लैंड

Last Updated 10 Mar 2021 05:46:24 PM IST

भारत ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी हैं और भारत तथा इंग्लैंड की टीमें शुक्रवार से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज में इस विश्व कप की तैयारी मजबूत करने के इरादे से उतरेंगी।




टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिए उतरेंगे भारत और इंग्लैंड

भारत ने इंग्लैंड से चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से जीत कर बेशक आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है, लेकिन पांच मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत को मेहमान टीम से कड़ी चुनौती मिलेगी। दोनों टीमों को इस सीरीज से विश्व कप के लिए अपना टीम संयोजन बनाने में मदद मिलेगी।

भारत ने पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे में टी-20 सीरीज 2-1 से जीत ली थी। भारत के कई खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई दौरे में चोटिल हुए थे और टी-20 सीरीज के लिए घोषित भारतीय टीम में कई नए चेहरे शामिल हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि इनमें से कितने नए चेहरों को टी-20 सीरीज में जगह मिल पाती है।

नए चेहरों में बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, बल्लेबाजी ऑलराउंडर राहुल तेवतिया, विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन और गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती शामिल हैं। टीम इंडिया को अब यह भी देखना है कि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या गेंदबाजी करने के लिए पूरी तरह फिट हो गए हैं या नहीं।

सूर्यकुमार ने आईपीएल के पिछले सत्र में काफी शानदार बल्लेबाजी की थी, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए नहीं चुना गया था, जिस पर काफी सवाल उठे थे। सूर्यकुमार को इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है, लेकिन वह एकादश में जगह बना पाते हैं यह सबसे बड़ा सवाल है। चक्रवर्ती को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुना गया था, लेकिन चोट के कारण वह उस दौरे से बाहर हो गए थे। लोकेश राहुल और फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत के रहते विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को एकादश में मौका मिलना मुश्किल है।

यह भी बड़ा सवाल है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले पंत एकादश में एक विशुद्ध बल्लेबाज के तौर पर उतरतें हैं या फिर विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर। राहुल ने ऑस्ट्रेलिया में छोटे फार्मेट में विकेटकीपर की जिम्मेदारी संभाली थी, हालांकि पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का कहना है कि पंत एक मैच विजेता खिलाड़ी हैं और आगामी विश्व कप के मद्देनजर उन्हें ज्यादा मौके दिए जाने चाहिए।

इस बीच ऐसी भी खबरें हैं कि राहुल तेवतिया और वरुण चक्रवर्ती की फिटनेस संदेह के घेरे में है। ऐसे में राहुल चाहर को टी-20 टीम के साथ जोड़ा जा सकता है। सोमवार शाम को स्टेडियम में अभ्यास सा के दौरान चाहर भारतीय टीम के साथ नजर आए थे।

वैकल्पिक खिलाड़ियों केएस भरत, अभिमन्यु ईरन, शाहबाज नदीम और प्रियांक पांचाल को टेस्ट सीरीज के समय ही टीम से रिलीज कर दिया गया था, ताकि वे विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट में खेल सकें, लेकिन चाहर टीम के साथ ही रहे। चाहर ने 2019 में भारत के लिए टी-20 पदार्पण किया था, लेकिन वेस्ट इंडीज के खिलाफ इस मैच को खेलने के बाद वह दोबारा भारत के लिए नहीं खेले थे। चाहर ने आईपीएल के पिछले सत्र में मुंबई इंडियंस के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया था।

चक्रवर्ती की तरह तेवतिया भी पिछले महीने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पाए थे। अहमदाबाद में दूसरे फिटनेस टेस्ट के परिणाम के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन तेवतिया अहमदाबाद में शेष टीम के साथ क्वारंटीन में रहे और उन्होंने सोमवार शाम भारतीय टीम के साथ अभ्यास भी किया। चक्रवर्ती ट्रेनिंग का हिस्सा नहीं हैं और उन्हें अपनी फिटनेस पर काम करने के लिए एनसीए जाने को कहा गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) विश्व कप के मद्देनजर पूरी तरह फिट खिलाड़ियों की तलाश में है और कप्तान विराट कोहली का जोर हमेशा फिट खिलाड़ियों पर ही रहता है।
टी-20 सीरीज में इंग्लैंड की कप्तानी इयोन मोर्गन संभालने जा रहे हैं। टीम में खतरनाक बल्लेबाज डेविड मलान शामिल हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में काफी जबरदस्त बल्लेबाजी की थी। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज जैसन रॉय, ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, सैम करेन, टॉम करेन, विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की मौजूदगी में इंग्लैंड की टीम काफी सशक्त नजर आती है। इंग्लैंड इस सीरीज में भारत से टेस्ट सीरीज की हार का बदला चुकाने की पूरी कोशिश करेगा। भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 मुकाबलों में 50-50 का रिकॉर्ड है। दोनों के बीच अब तक 14 मैच हुए हैं, जिसमें भारत ने सात जीते हैं और सात हारे हैं।

भारत अपनी पिछली सात टी-20 सीरीज से अजेय है, जिनमें से एक सीरीज ड्रॉ रही है। भारत ने अपनी पिछली सात सीरीज में वेस्ट इंडीज, बंगलादेश, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया है, जबकि दक्षिण अफ्रीका के साथ मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा था। भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टी-20 सीरीज 2016-17 में हुई थी और भारत ने यह घरेलू सीरीज 2-1 से जीती थी।

वार्ता
अहमदाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment