चेन्नई टेस्ट : रोहित का शतक, रहाणे का अर्धशतक, भारत का पहले दिन स्कोर 6/300

Last Updated 13 Feb 2021 11:50:16 PM IST

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (161) की शतकीय और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (67) की अर्धशतकीय पारी से भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट पर 300 रन बना लिए।




अजिंक्य रहाणे

स्टंप्स तक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 55 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 33 और अक्षर पटेल सात गेंदों में एक चौके के सहारे पांच रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। रोहित ने 231 गेंदों में 18 चौकों और दो छक्कों की मदद से 161 रन तथा रहाणे के 149 गेंदों में नौ चौकों के सहारे 67 रन बनाए।

पहले सत्र में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके तीन विकेट महज 86 रन पर ही गिर गए। भारत ने पहले सत्र में शुभमन गिल (0), चेतेश्वर पुजारा (21) और कप्तान विराट कोहली (0) के विकेट गंवाए। इसके बाद रोहित और रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे सत्र में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और टीम को संकट से उबारा।



आस्ट्रेलिया में डेब्यू करने के बाद कई आकर्षक पारियां खेल चुके सलामी बल्लेबाज गिल खाता खोले बगैर ही ओली स्टोन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। गिल ने सिर्फ तीन गेंदों का सामना किया। इसके बाद हालांकि रोहित और पुजारा ने स्कोर को सम्भालने की कोशिश की और दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी में अधिकांश योगदान रोहित का था।

पुजारा अपने स्वाभाव के अनुरूप खेल रहे थे। वह पैर जमाते नजर आ रहे थे, लेकिन 85 के कुल योग पर जैक लीच ने उन्हें बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा दिया। पुजारा ने 58 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली विकेट पर आए, लेकिन मोइन अली ने उन्हें खाता तक नहीं खोलने दिया। विराट पांच गेंदों का सामना कर पवेलियन लौटे। कोहली भारत में पहली बार दो पारियों में खाता खोले बगैर आउट हुए।

रोहित ने इसके बाद रहाणे के साथ पारी आगे बढ़ाई और टी ब्रेक से पहले शतक जड़ा जो उनके करियर का सातवां शतक है। रोहित के नाम देश में सात शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इससे पहले यह रिकार्ड मोहम्मद अजहरूद्दीन के नाम था, जिन्होंने छह शतक देश में लगाने के बाद विदेश में अपना पहला शतक लगाया था। रोहित ने साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था। अब उन्होंने नौ पारियों, 15 महीने के बाद पहला शतक लगाया है। चेन्नई में यह उनका पहला शतक है।

रोहित शतक बनाने के बाद तेजी से अपने दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन जैक लीच की गेंद पर मोइन अली के हाथों कैच थमाकर वह आउट हो गए। रोहित और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 162 रनों की मजबूत साझेदारी हुई। रोहित के आउट होने के बाद रहाणे भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और मोइन ने बोल्ड कर उन्हें पवेलियन भेजा।

भारत ने तीसरे सत्र में रविचंद्रन अश्विन का विकेट भी गंवाया, जिन्हें रूट ने ओली पोप के हाथों कैच कराकर आउट किया। अश्विन ने 19 गेंदों में एक चौकों की मदद से 13 रन बनाए। इसके बाद ऋषभ और अक्षर ने भारतीय पारी को संभाला तथा पहले दिन का खेल खत्म होने तक स्कोर 300 कर दिया।

इंग्लैंड की तरफ से जैक लीच ने 78 रन और मोइन अली ने 112 रन देकर दो-दो विकेट और जोए रूट व ओली स्टोन ने एक-एक विकेट लिया।

आईएएनएस
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment