ICC Test Ranking: विराट कोहली 5वें स्थान पर खिसके, दोहरा शतक जमाकर रूट टॉप-3 में

Last Updated 10 Feb 2021 03:50:17 PM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली को ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की बल्लेबाजी सूची में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पांचवें स्थान पर खिसका दिया और वह दो पायदान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गये।


5वें स्थान पर खिसके कोहली (file photo)

जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन भी गेंदबाजी सूची में ऊपर बढे हैं।      

इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती टेस्ट में 11 और 72 रन की पारी खेलने वाली कोहली के 852 अंक हैं और वह बुधवार को जारी ताजा रैंकंग में एक स्थान नीचे खिसक गये। अनुभवी स्पिनर अश्विन और तेज गेंदबाज बुमराह एक एक पायदान के फायदे से क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर पहुंच गये।    

चेन्नई में 227 रन की यादगार जीत दर्ज करने में अपनी टीम की मदद करने वाले रूट ने इंग्लैंड को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की दौड़ में बनाये रखा है जिनके 883 रेटिंग अंक हैं।  उप महाद्वीप में तीन टेस्ट में (दो श्रीलंका के खिलाफ) 684 रन बनाने वाले रूट का सितंबर 2017 के बाद से यह सर्वश्रेष्ठ स्थान है।    

नवंबर 2017 के बाद से पहली बार कोहली से आगे हुए रूट अब शीर्ष रैंकिंग पर काबिज केन विलियमसन से 36 अंक पीछे हैं और वह स्टीव स्मिथ से केवल आठ अंक पीछे हैं। शीर्ष पांच स्थान के लिये प्रतिस्पर्धा काफी कड़ी है जिसमें मार्नस लाबुशेन भी शामिल हैं और इन सभी के 850 रेटिंग अंक से ऊपर हैं।      

ऋषभ पंत पहली पारी में 91 रन बनाकर 700 रेटिंग अंक तक पहुंचने वाले देश के पहले फुल टाइम विकेटकीपर बन गये हैं जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर बरकरार हैं।

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल सात पायदान के फायदे से 40वें स्थान जबकि आल राउंडर वाशिंगटन सुंदर दो पायदान ऊपर 81वें स्थान पर पहुंच गये हैं। बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को भी दो पायदान का लाभ मिला है जिससे वह गेंदबाजों में 85वें स्थान पर पहुंच गये हैं।      

इंग्लैंड के एक अन्य बल्लेबाज डॉम सिब्ले भी ताजा रैंकिंग में 11 पायदान के फायदे से 35वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे जबकि उसके खिलाड़ियों ने गेंदबाजी रैंकिंग में भी ऊपर की ओर कदम बढाये हैं जिसमें शीर्ष पर आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस मौजूद हैं।      

पूर्व में शीर्ष रैंकिंग पर रह चुके जेम्स एंडरसन छठे से तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं और वह हमवतन स्टुअर्ट ब्राड से केवल चार अंक पीछे हैं।      

आईसीसी वि टेस्ट चैम्पियनशिप के शुरू होने के बाद से एंडरसन अपनी शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचे हैं जबकि स्पिनर जैक लीच और डॉमिनिक बेस को अपनी करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक मिले हैं जिससे वे क्रमश: 37वें और 41वें स्थान पर पहुंच गये हैं।      

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कायले मेयर्स ने चटगांव में 40 और नाबाद 210 रन की पारी खेलने के बाद बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार जीत दर्ज करने में अहम भूमिका अदा की। वह 448 रेटिंग अंक से 70वें स्थान पर हैं।    

बांग्लादेश के लिये कप्तान मोमिनुल हक 10वें टेस्ट शतक की बदौलत आठ पायदान का लाभ लेने में सफल रहे जिससे वह 33वें स्थान पर पहुंच गये। आल राउंडर शाकिब अल हसन को चार पायदान का फायदा हुआ जिससे वह बल्लेबाजों में 30वें स्थान पर हैं।

भाषा
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment