बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को अस्पताल से मिली छुट्टी

Last Updated 07 Jan 2021 11:57:13 AM IST

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को दिल का हल्का दौरा पड़ने के पांच दिन बाद बृहस्पतिवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई।


बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली

डॉक्टरों ने बताया कि उनकी हालत स्थिर है और वह फिट हैं। 48 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर की एंजियोप्लास्टी की गयी है।

गांगुली ने अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद पत्रकारों से कहा कि वह जल्द ही वापसी करेंगे।

गांगुली ने डॉक्टरों और अस्पताल कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘ हम अपनी जान बचाने के लिए अस्पताल आते हैं। यह सच साबित हुआ। मैं वुडलैंड्स अस्पताल और उत्कृष्ट देखभाल के लिए सभी डॉक्टरों को धन्यवाद देता हूं। मैं बिल्कुल ठीक हूं और उम्मीद है कि जल्द ही वापसी करूंगा।’’

उनकी पत्नी डोना गांगुली भी मौजूद थीं और दोनों ही कार में अलीपुर से दक्षिण कोलकाता स्थित बेहाला में अपने निवास के लिए रवाना हुए।

वुड्लैंड्स अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गांगुली की रिपोर्ट में उनके हृदय की तीन कोरोनरी धमनियां अवरूद्ध पायी गयी जिसके बाद उनमें से एक में एक स्टंट डाला गया। उन्हें दूसरी एंजियोप्लास्टी कराने की जरूरत है, जिसके लिए उन्हें दो सप्ताह बाद या जब उन्हें ठीक लगे, तब अस्पताल आना होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘डॉक्टर घर पर उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखेंगे और समय-समय पर जरूरी कदम उठाएंगे।’’

दरअसल, बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर 48 वर्षीय गांगुली दक्षिण कोलकाता स्थित बेहाला में अपने निवास में सुबह जिम में वर्कआउट कर रहे थे जहां अचानक सीने में दर्द की शिकायत के बाद वह अचेत हो गए जिसके बाद उन्हें वुडलैंड्स अस्पताल में ले जाकर भर्ती कराया गया था। उन्हें तुरंत अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था जहां एंजियोप्लास्टी कर उनके हृदय की एक धमनी में रुकावट को दूर कर दिया गया। गांगुली का अब घर में ही वुडलैंड्स अस्पताल के डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चलेगा।

खिलाड़ी होने के कारण गांगुली को एक दिन में सात से आठ किलोमीटर पैदल चलने की सलाह दी गयी है। उन्हें विशेष रूप से अंड्डे, मछली और फल खाने की सलाह दी गयी है।

प्रसिद्ध कार्डियोलॉजिस्ट डॉ देवी शेट्टी ने मंगलवार को बीसीसीआई अध्यक्ष को क्लीन चिट देते हुए कहा कि वह पहले से बहुत ही बेहतर हैं और अब वह फिर से सामान्य जीवन की ओर लौट सकते हैं, जैसा कि वह पहले थे। अब वह उसी तरह स्वस्थ हैं जब वह केवल 20 वर्ष के थे।

डॉ शेट्टी ने कहा, ‘‘ गांगुली को कई बड़ी दिक्कत नहीं है। यह ऐसी दिक्कत है जो ज्यादातर भारतीयों को किसी ना किसी मोड़ पर होती है। उनके दिल को क्षति नहीं पहुंची है और सिर्फ ब्लॉकेज हैं। लेकिन उन्हें सही समय पर अस्पताल ले जाया गया और उन्हें सही इलाज मिला। उनका हृदय बहुत ही मजबूत है। इससे गांगुली के जीवन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।’’

जाने माने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर देवी शेट्टी ने मगंलवार को कहा था कि गांगुली राष्ट्र की ‘ संपत्ति हैं और ‘दिल का हल्का दौरा’ पड़ने से उनके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचा है। उन्होंने कहा, ‘‘ वह मैराथन दौड़ सकते हैं, विमान उड़ा सकते हैं और क्रिकेट भी खेल सकते हैं। इससे गांगुली के जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, वह सामान्य जीवन जी सकते हैं।’’

डॉ. शेट्टी गांगुली का उपचार कर रहे डॉक्टरों की टीम में शामिल थे।

गांगुली ने शनिवार को कसरत के दौरान सीने में तकलीफ की शिकायत की थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था।

वुडलैंड्स अस्पताल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूपाली बसु ने कहा कि गांगुली को बुधवार को ही अस्पताल से छुट्टी मिलनी थी लेकिन उन्होंने एक दिन और अस्पताल में रहने का फैसला किया था।

गौरतलब है कि शनिवार को ‘हल्का’ दिल का दौरा पड़ने के बाद गांगुली को कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जहां उनकी एंजियोप्लास्टी की गई। ह्रदय तक जाने वाली उनकी तीन प्रमुख धमनियों में अवरोध पाया गया था जिसे ‘ट्रिपल वेसल डिसीज’ भी कहते हैं।    

भाषा/वार्ता
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment