आईसीसी क्रिकेट समिति ने की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश

Last Updated 19 May 2020 11:23:53 AM IST

अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति ने गेंद को चमकाने के लिए उस पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है।


अनिल कुंबले (फाइल फोटो)

कोविड-19 के कारण पूरे विश्व में क्रिकेट रुकी हुई है और इसकी वापसी को लेकर कोई वक्त निश्चित भी नहीं है लेकिन वापसी के समय क्रिकेट में होने वाले बदलावों की चर्चा जोरों पर है जिसमें से गेंद पर सलाइवा और पसीने के इस्तेमाल को रोकना भी शामिल है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, आईसीसी क्रिकेट समिति ने आईसीसी मेडिकल एडवाइजरी कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर पीटर हारकोर्ट से लार के माध्यम से वायरस के संचरण के बढ़े हुए जोखिम के बारे में सुना। इसके बाद सर्वसम्मति से यह सिफारिश की गई कि गेंद को चमकाने के लिए लार का उपयोग वर्जित होगा।

आईसीसी ने कहा, समिति ने चिकित्सा सलाह पर भी ध्यान दिया कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि पसीने के माध्यम से वायरस बढ़ सकता है।

समिति ने साथ ही यह भी सिफारिश की कि कोरोना वायरस महामारी के कारण जारी यात्रा प्रतिबंधों को देखते हुए अल्प अवधि के लिए स्थानीय मैच अधिकारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए। साथ ही अंतरिम माप के रूप में प्रत्येक प्रारूप में एक टीम के लिए अतिरिक्त डीआरएस अपील के प्रावधान की भी सिफारिश की गई है।

समिति अब अपनी सिफारिशें जून के शुरूआत में आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भेजेगी ताकि इन सिफारिशों और सुझावों को मंजूरी मिल सके।

आईएएनएस
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment