हैमिल्टन वनडे : विराट के सामने टी-20 की सफलता वनडे में दोहराने की चुनौती

Last Updated 05 Feb 2020 03:46:55 AM IST

प्रमुख खिलाड़ियों की चोट से परेशान भारतीय टीम में पृथ्वी शॉ जैसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी के लिए दरवाजे खुल गए है जो बुधवार से यहां शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में आत्मविश्वास की कमी से जूझ रही न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी क्षमता दिखाने को तैयार है।


हैमिल्टन : भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के विजेता को दी जाने वाले ट्रॉफी का अनावरण करते लाथम और विराट कोहली।

पिछले साल हुए विश्व के बाद भारतीय टीम के लिए यह तीसरी वनडे सीरीज है। टीम ने इससे पहले वेस्ट इंडीज (विदेशी सरजमीं पर) और घरेलू सीरीज में आस्ट्रेलिया को मात दी है।
न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मिली शिकस्त के बाद पहली बार वनडे मुकाबले में उतरेगी। पिछली बार वनडे प्रारूप में इन दोनों टीमों का जब सामना हुआ था तब न्यूजीलैंड ने मैनचेस्टर में खेले गए विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत को 18 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था। भारत ने हालांकि उस हार का बदला रविवार को समाप्त हुए टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज को 5-0 से जीत कर लिया।
मौजूदा समय में हालांकि इस वनडे सीरीज का ज्यादा महत्व नहीं है क्योंकि दोनों टीमें इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारी कर रही हैं। वास्तव में, इस महीने के आखिर में शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज इस वनडे मुकाबले से अधिक महत्व रखती हैं। वनडे सीरीज में दोनों टीमें खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशान है और ऐसे में कुछ नए खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है।

भारतीय टीम को रोहित शर्मा के चोटिल होने से बड़ा झटका लगा है। टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में चोटिल होने के कारण वह वनडे सीरीज से बाहर हो गए है। शिखर धवन, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर जैसे टीम के अहम खिलाड़ी पहले से ही चोटिल हैं। न्यूजीलैंड की टीम प्रेरणादायक कप्तान केन विलियमसन के बिना मैदान में उतरेगी जो चोटिल है, जबकि तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी चोट के कारण पहले से ही टीम से बाहर है।
मयंक अग्रवाल को वनडे सीरीज के लिए रोहित के जगह टीम में शामिल किया गया है। कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे राजकोट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनाई गई रणनीति को जारी रखेंगे जहां लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग करने के साथ पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की थी। कोहली ने इस तरह लगभग यह साफ कर दिया कि साव बुधवार को भारतीय पारी का आगाज करेंगे। अगर ऐसा होता है तो दो सलामी बल्लेबाज अपने पदार्पण मैच में पारी का आगाज करेंगे।
पिछली बार ऐसी स्थिति 2016 में आई थी जब लोकेश राहुल और करुण नायर ने जिम्बाब्वे में अपने पदार्पण पर भारत के लिए पारी का आगाज किया था। इससे पहले सुनील गावस्कर और सुधीर नाइक (1974) इंग्लैंड के खिलाफ जबकि पार्थसारथी शर्मा और दिलीप वेंगसरकर (1976) न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा कर चुके है। इस तरह कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए आएंगे जबकि श्रेयस अय्यर चौथे और राहुल पांचवें क्रम पर।
नेट्स पर शिवम दूबे, ऋषभ पंत और केदार जाधव से पहले मनीष पांडे को कोहली और अय्यर के साथ अभ्यास करते देखा गया। अगर पांडे खेलते हैं तो टीम में रविंद्र जडेजा, दूबे और जाधव में किसी एक हरफनमौला को मौका मिलेगा। गेंदबाजी आक्रमण में टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी। टी-20 सीरीज में ड्रेसिंग रूप में बैठने वाले बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है।
नियमित कप्तान विलियमसन की गैरमौजूदगी में टॉम लाथम टीम की अगुआई करेंगे जिन्हें टिम साउदी पर तरजीह दी गई है। साउदी टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के आखिरी दो मैचों में कप्तान थे। इस मामले में टीम को रास टेलर के अनुभव का साथ मिलेगा। जिमी नीशम और कालिन डी ग्रैंडहोमे जैसे हरफनमौला के आने से टीम मजबूत हुई है। विकेटकीपर बल्लेबाज टाम ब्लंडेल और तेज गेंदबाज काइल जैमीसन टीम में नए खिलाड़ी हैं।

भाषा
हैमिल्टन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment