राजकोट वनडे :फिर तीसरे नंबर पर उतरेंगे विराट सीरीज बचाने को जीत जरूरी

Last Updated 17 Jan 2020 04:23:31 AM IST

पहले वनडे में बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरने का फैसला गलत साबित होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे वनहे क्रिकेट मैच में अपने नियमित क्रम तीसरे नंबर पर ही उतरेंगे।


राजकोट : बल्लेबाजी अभ्यास करता भारतीय कप्तान विराट कोहली।

आस्ट्रेलिया ने मुंबई में पहला मैच 10 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। डेविड वार्नर और आरोन फिंच ने उस मैच में शतक जमाए थे।
फार्म में चल रहे तीनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल को टीम में जगह देने के लिए कोहली बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरे लेकिन नाकाम रहे। सलामी बल्लेबाज धवन ने बाद में कहा कि टीम प्रबंधन के कहने पर वह किसी भी क्रम पर खेलने को तैयार हैं और कोहली को तीसरे नंबर पर ही उतरना चाहिए। ऋषभ पंत के बाहर होने से दूसरे मैच में राहुल ही विकेटकीपिंग करेंगे। पिछले मैच की तरह रोहित और धवन पारी का आगाज कर सकते हैं। धवन ने 91 गेंद में 74 रन की पारी खेली थी।
चौथे नंबर के लिए राहुल और श्रेयस अय्यर में से एक का चयन होगा चूंकि अय्यर पिछले मैच में नहीं चल सके । पंत की गैर मौजूदगी में कर्नाटक के मनीष पांडे को जगह मिल सकती है जिसने पुणो में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया। यह भी देखना होगा कि अनुभवी केदार जाधव और युवा शिवम दुबे में से किसे जगह मिलती है। आईसीसी वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर बने रोहित पहले मैच में नहीं चल पाए लेकिन उन्हें और कोहली को ज्यादा देर रोके रख पाना संभव नहीं है। कोहली भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी से एक शतक पीछे हैं।

जसप्रीत बुमराह की अगुआई में भारतीय गेंदबाज वानखेड़े पर नहीं चल सके। उनका इरादा अब शानदार वापसी का होगा। देखना यह भी है कि नवदीप सैनी और शादरुल ठाकुर में से किसे मौका मिलता है। रविंद्र जडेजा का खेलना तय है लिहाजा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल में से एक ही स्पिनर को जगह मिलेगी।
दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम के हौसले पहले मैच में मिली शानदार जीत के बाद बुलंद हैं। फिंच और वार्नर उस फार्म को कायम रखना चाहेंगे। मध्यक्रम में स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एश्टोन टर्नर और एलेक्स कारे जैसे शानदार खिलाड़ी हैं। गेंदबाजों ने भी पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। मिशेल स्टार्क की अगुआई में उन्होंने भारत को 255 रन पर रोक दिया। स्पिनर एडम जम्पा और एश्टोन टर्नर भी उपयोगी साबित हुए।

चोटिल ऋषभ पंत दूसरे मैच से बाहर तीसरे में खेलना भी संदिग्ध
भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में हुए पहले वनडे में तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद सिर पर लगने के बाद शुक्रवार को होने वाले दूसरे वनडे से बाहर हो गए हैं। उनके तीसरे मैच में खेलने को लेकर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है। पंत मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे में बल्लेबाजी कर रहे थे कि भारतीय पारी के 44वें ओवर में उन्होंने कमिंस की बाउंसर पर शाट मारने का प्रयास किया लेकिन तेजी से उठी गेंद पंत के बल्ले का किनारा लेकर उनके हेलमेट से टकरा कर उछल गई। गेंद लगने के बाद उन्हें चक्कर आ रहे थे और वह आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी के दौरान विकेटकीपिंग करने नहीं उतरे। उनकी जगह लोकेश रहगुल ने विकेटकीपिंग की। पंत के हेलमेट पर लगकर हवा में उछली गेंद को एश्टन टर्नर ने लपक लिया।

 

वार्ता/(भाषा
राजकोट


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment