तेज गेंदबाजों ने बदला टेस्ट टीम का नज़रिया

Last Updated 26 Nov 2019 06:38:45 AM IST

कभी जीतने के लिए तरसते थे, अब जीत हमारी झोली में होती है। कोलकाता पिंग बॉल टेस्ट ने तो हमारा नजरिया ही बदल दिया है।


भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव

दिन में टेस्ट मैच जीतते रहे हैं, फ्लड लाइट में मौका मिला तो वहां भी बाज़ी मर ली। यह अलग बात है कि हमारे सामने वह टीम थी जिसे टेस्ट खेलने का कम अनुभव है। लेकिन जीत, जीत होती है। इस कामयाबी के बीच जो सबसे बड़ी बात उभरकर आई है, वह है भारत के तेज गेंदबाजों का दबदबा। पहले हमारी स्पिन सफलता के सूत्र होते थे अब तेज गेंदबाज जीत का रास्ता बनाते हैं।
भारत की डे नाइट टेस्ट में जीत बड़ी कामयाबी के रूप में देखी जा रही है। ईडन गार्डन पर जीत तो अपने आप में बड़ी बात होती है, पर क्या विराट के लड़ाके आगे भी ऐसी कामयाबी टेस्ट मैचों में दिलाते रहेंगे। इस साल भारत में हमें अब कोई टेस्ट नहीं खेलना है लेकिन जब टीम इंडिया फरवरी में न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी तो क्या हालात ऐसे ही होंगे। ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी में यह काबिलियत है कि वे दुनिया के किसी भी बल्लेबाजी पंक्ति को ध्वस्त कर दे। दूसरी ओर विराट और उनके साथी बल्लेबाज भी किसी भी आक्रमण को तहस नहस कर सकने की क्षमता रखते हैं। फिर भी यह सारी बात भारत में खेले जाने वाले टेस्ट मैचों पर लागू होते हैं।

विदेशी भूमि पर हमारी टीम कैसी खेलेगी, यह सवाल वर्षो पुराना है। लेकिन यह प्रश्न आज भी वैसा ही, जैसा पहले था। न्यूजीलैंड में खेलने में अभी लगभग तीन महीने का वक्त है। इस बीच टीम इंडिया को टी-20 और वनडे में व्यस्त रहना है। हमारे सामने टी-20 विश्व कप की तैयारी भी मुंह बाए खड़ी है। जाहिर है, जितना ध्यान टी-20 पर लगाना है, उतना ही टेस्ट पर भी। विश्व टेस्ट चैंपियनिशप में हम काफी आगे हैं, तो इसे जीतना भी हमारा लक्ष्य है।
जब टेस्ट की बात होगी तो न्यूजीलैंड दौरे की चर्चा पहले होगी। असल में लोग यह भी मान  रहे हैं कि बल्लेबाजी से ज्यादा बेहतर हमारी तेज गेंदबाजी है। ऐसे में ज्यादा ज़रूरी है कि बल्लेबाजों को न्यूजीलैंड दौरे के लिए अलग नजरिए से देखा जाए। विराट एंड कंपनी को कीवी आक्रमण के सामने परीक्षा देनी होगी। न्यूजीलैंड में भारतीय बल्लेबाजी की परख  बोल्ट, साउदी, वैगनर, सेंटनर और डी ग्रैंडहोम मिलकर करेंगे। इसी के साथ साथ न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी में भी गहराई है। तो बात यह है कि गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों न्यूजीलैंड में निशाने पर होंगे।

मोहम्मद ईशा उद्दीन/सहारा न्यूज ब्यूरो
कोलकाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment