इंग्लैंड की विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Last Updated 28 Sep 2019 03:20:30 PM IST

इंग्लैंड की अनुभवी महिला विकेटकीपर सारा टेलर ने लंबे अर्से से चल रही अपनी अवसाद की परेशानी के चलते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।


क्रिकेटर सारा टेलर ने लिया संन्यास

30 साल की सारा इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की प्रतिभाशाली विकेटकीपर रही हैं। उन्होंने वर्ष 2006 में 17 साल की उम्र में इंग्लिश टीम में पदार्पण किया और राष्ट्रीय टीम के लिये 226 मैच खेले। उन्होंने 6,533 अंतरराष्ट्रीय रन बनाये और राष्ट्रीय टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सर्वकालिक सूची में दूसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे टीम की कप्तान चार्लोस एडवर्डस हैं।
            
अपने करियर में सारा ने महिला टी-20 विश्वकप 2009 और विश्वकप 2017 की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने इंग्लैंड के लिये दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्वकप सेमीफाइनल में 54 रन और फाइनल में भारत के खिलाफ 45 रन की मैच विजयी पारियां खेलीं।
              
हालांकि सारा को स्टम्प्स के पीछे अपनी भूमिका के लिये हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने सभी प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 232 शिकार किये और इंग्लैंड की सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में जानी जाती हैं।
        
इंग्लिश खिलाड़ी पिछले कई वष्रों से अवसाद से जूझ रही थीं जिससे वह अपने खेल पर एकाग्रता नहीं दिखा सकीं। इंग्लैंड के भारत के खिलाफ 2016 विश्व टी-20 मैच के बाद से ही सारा क्रिकेट से अवकाश पर चल रही थीं।

सारा ने संन्यास को लेकर कहा,‘‘ मेरे लिये यह काफी मुश्किल निर्णय है लेकिन मैं जानती हूं कि यह सही समय है। मेरे और मेरे स्वास्थ्य के लिये यह जरूरी है। मैं अपनी टीम का शुक्रिया अदा करती हूं। मेरे दोस्तों और ईसीबी ने मेरा काफी साथ दिया।’’

वार्ता
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment