एशिया कप अंडर-19 : बांग्लादेश को हरा भारत बना चैंपियन

Last Updated 15 Sep 2019 05:55:00 AM IST

बायें हाथ के स्पिनर अर्थव अंकोलेकर की 28 रन पर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत की अंडर-19 टीम ने बांग्लादेश को यहां शनिवार एशिया कप के रोमांचक फाइनल में पांच रन से पराजित कर खिताब अपने नाम कर लिया।


बांग्लादेश को हरा भारत बना चैंपियन

भारतीय टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन 32.4 ओवर में ही पूरी टीम 106 रन पर ढेर हो गयी। हालांकि अपने उसके गेंदबाजों ने छोटे स्कोर का भी बखूबी बचाव करते हुये घातक गेंदबाजी की और विपक्षी बंगलादेश को 33 ओवर में जीत से मात्र पांच रन दूर 101 पर समेट खिताब अपने कब्जे में कर लिया। भारत के छोटे स्कोर का बचाव करने का श्रेय 18 साल के अर्थव को जाता है जिन्होंने आठ ओवर की अपनी गेंदबाजी में 28 रन देकर पांच विकेट निकाले। उनके साथ टीम के तेज गेंदबाज आकाश सिंह का भी बढ़िया योगदान रहा जिन्होंने पांच ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट निकाले। विद्याधर पाटिल को 25 रन और सुशांत मिश्रा को एक-एक विकेट हाथ लगा।

श्रीलंका के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गये एशिया अंडर-19 के फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों की गेंदबाजी कमाल की रही। मात्र 107 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही बांग्लादेशी टीम की ओर से कप्तान अकबर अली ने 23 रन और मृत्युंजय चौधरी ने 21 रन की बड़ी पारियां खेलीं और भारतीय गेंदबाजों के सामने कुछ रन बटोरे। तनजीम हसन साकिब ने 12 रन और रकीबुल हसन के 11 रन अन्य बड़े स्कोर रहे। बांग्लादेशा की शुरुआत ही इतनी खराब रही कि उसके ओपनर तनजीद हसन शून्य पर आकाश की गेंद पर बोल्ड हो गये।

इसके बाद पाटिल ने परवेज हुसैन इमोन (5) को आउट किया और महमूदुल हसन जॉय (1), तौहिद चौधरी (शून्य) दोनों आकाश का शिकार बने। शहादत हुसैन (3) को अर्थव ने आउट कर बांग्लादेशी टीम के ओपनिंग पांच बल्लेबाज दहाई के आंकड़े पर पहुंचने से पहले ही पवेलियन लौटा दिये। रकीबुल हसन 11 रन पर नाबाद रहे जबकि अर्थव ने शाहीन आलम को लक्ष्य से पांच रन दूर शून्य पर बोल्ड करने के साथ बांग्लादेशी टीम को समेट भारत की जीत और खिताब सुनिश्चित कराया। अर्थव को उनके इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा और उसके शीर्ष तीन बल्लेबाज सुवेद परकार (4), अजरुन आशाद (0) और तिलक वर्मा (2) सस्ते में पवेलियन लौट गये और केवल आठ रन के अंतराल पर भारत ने अपने तीन विकेट गंवा दिये। हालांकि फिर कप्तान ध्रुव जुरेल ने 33 रन और निचले क्रम के करण लाल ने 37 रन की उपयोगी पारियां खेलते हुये टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया।

वार्ता
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment