दूसरा टेस्ट : भारत की मजबूत पकड़, इंडीज पर हार खतरा मंडराया

Last Updated 02 Sep 2019 04:16:36 AM IST

भारत ने वेस्ट इंडीज को दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को पहली पारी में 117 रन पर समेटने के बावजूद फालोआन नहीं देने का फैसला किया और दूसरी पारी में खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 45 रन बना लिये।


किंगस्टन : भारत के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल अपनी पारी के दौरान।

खेल की समाप्ति तक ब्रुक्स (4) तथा ब्रावो (18) रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे।

भारत ने दूसरी पारी में हनुमा विहारी तथा रहाणे के अर्धशतकों की बदौलत चार विकेट पर 168 रन बनाकर पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। पहली पारी में 416 रन बनाने वाले भारत को पहली पारी के आधार पर 468 रन की बढ़त हासिल हुई लेकिन कप्तान विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज को फालोआन नहीं देकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया।
इससे पहले वेस्ट इंडीज ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 87 रन से की और भारत ने 75 मिनट में 14.1 ओवर में मेजबान टीम के बाकी तीन बल्लेबाजों को भी आउट कर दिया। वेस्ट इंडीज ने इस दौरान 30 रन जोड़े और स्कोर 117 रन तक पहुंचाया। जसप्रीत बुमराह ने कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर छह विकेट चटकाए लेकिन आज उन्हें एक भी सफलता नहीं मिली। मोहम्मद शमी (34 रन पर दो विकेट), रविंद्र जडेजा (19 रन पर एक विकेट) और ईशांत शर्मा (24 रन पर एक विकेट) ने सुबह एक-एक विकेट हासिल किया।

भारत की दूसरी पारी में शुरूआत में ही झटके मिलने शुरू हो गये। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 6 तथा मयंक अग्रवाल 4 रन बनाकर केमार रोच की गेंद पर आउट हो गये। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली भी बिना खाता खोले पैवेलियन को रवाना हो गये, केमार रोच ने कोहली को भी चलता किया। इसके बाद चौथे विकेट के रूप में कुछ हद तक पुजारा ने 27 रन बनाकर पारी संभालने की कोशिश की। वो भी होल्डर के हाथों आउट हो गये।
इस बार भी हनुमा विहारी (53 नाबाद) तथा अजिंक्य रहाणे (64 नाबाद) की शानदार पारी खेल स्कोर को 168 रन तक पहुंचाया।
दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मयंक अग्रवाल (04) और राहुल की सलामी जोड़ी एक बार फिर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने में नकाम रही। मयंक ने जेसन होल्डर पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन केमार रोच की गेंद पर पगबाधा हो गए। मयंक ने डीआएस का सहारा लिया लेकिन टीवी रीप्ले में अंपायर काल आने के कारण उन्हें पैवेलियन लौटना पड़ा।
राहुल और पुजारा ने इसके बाद लंच तक भारत को और झटके नहीं लगने दिए। राहुल ने रोच पर चौके के साथ खाता खोला जबकि पुजारा ने राहकीम कोर्नवाल पर चौका मारा।
सुबह के सत्र में राहकीम कोर्नवाल (14) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जो शमी के दिन के पांचवें ओवर में बाउंसर को हवा में लहरा गए और रहाणो ने बेहद आसान कैच लपका। शमी का यह 42वें टेस्ट में 150वां विकेट था। कोर्नवाल के आउट होने पर क्रीज पर उतने रोच (17) ने बुमराह और शमी पर चौके जड़े। रोच ने इससे पहले बुमराह की गेंद पर दो रन के साथ 39वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया।
जाहमर हैमिल्टन ने ईशांत की गेंद पर एक रन लिया जो पारी में 47 गेंद बाद उनका पहला रन था। ईशांत ने हालांकि पदार्पण कर रहे हैमिल्टन को दूसरी स्लिप में कोहली के हाथों कैच कराके वेस्ट इंडीज को नौवां झटका दिया। हैमिल्टन ने 59 गेंद में पांच रन बनाए। जडेजा ने रोच को मयंक के हाथों कैच कराके वेस्ट इंडीज की पारी का अंत किया।

समयलाइव डेस्क
किंगस्टन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment