दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिये धोनी के चयन की उम्मीद नहीं

Last Updated 28 Aug 2019 04:37:48 PM IST

महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर से संन्यास पर फैसला नहीं किया हो लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से धर्मशाला में शुरू हो रही भारत की तीन मैचों की टी20 घरेलू श्रृंखला की टीम में उनके चुने जाने की संभावना नहीं है।


महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

श्रृंखला के लिये टीम का चयन चार सितंबर को होने की उम्मीद है। अन्य दो मैच मोहाली (18 सितंबर) और बेगलुरू (22 सितंबर) में खेले जायेंगे।          

पूरी संभावना है कि वेस्टइंडीज को 3-0 से हराने वाली टीम को बरकरार (फिटनेस को देखते हुए) रखा जाये। टीम चयन के लिये चयन समिति अक्टूबर 2020 में आस्ट्रेलिया में होने वाले वि टी20 को ध्यान में रखना चाहती है।          

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को पीटीआई से कहा, ‘‘वि टी20 के पहले मैच से पहले भारतीय टीम केवल 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी और चयनकर्ता स्पष्ट हैं कि यह आगे बढने का समय है। ’’     उन्होंने कहा, ‘‘वे सीमित ओवरों के लिये विशेषकर टी20 के लिये तीन विकेटकीपरों का पूल तैयार करने की योजना बना रहे हैं। ’’         

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बीसीसीआई अधिकारी या चयन समिति उनकी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल करने के लिये धोनी से बात करेंगे या नहीं जैसा कि उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे से पहले किया था जब पूर्व कप्तान ने सूचित किया था कि वह प्रादेशिक सेना में अपनी रेजीमेंट के लिये काम करने के मद्देनजर ब्रेक लेना चाहते हैं।         

अधिकारी ने कहा, ‘‘संन्यास लेना व्यक्तिगत फैसला है और चयनकर्ताओं को या फिर किसी को भी इस पर फैसला करने का अधिकार नहीं है। लेकिन उनके पास 2020 वि टी20 के लिये रोडमैप तैयार करने का पूरा अधिकार है और इसके अंतर्गत ऋषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देना शामिल है। ’’ 

पता चला है कि चयन समिति का दूसरा विकल्प इशान किशन और तीसरा विकल्प संजू सैमसन होंगे। सैमसन की बल्लेबाजी पंत और भारत ए के नियमित खिलाड़ी इशान किशन के बराबर मानी जाती है।            

पंत सभी प्रारूपों में पहला विकल्प बने रहेंगे क्योंकि चयनकर्ता फिटनेस और कार्यभार प्रबंधन को भी ध्यान में रखेंगे।          

चयन समिति के कुछ सदस्य ए श्रृंखला के लिये तिरूवनंतपुरम में रहेंगे और सैमसन के प्रदर्शन को देखेंगे क्योंकि उन्होंने अंतिम दो लिस्ट ए मैचों के लिये टीम में जगह बनायी है।          
जहां तक बल्लेबाजी का संबंध है तो चयन समिति का मानना है कि सैमसन शीर्ष स्तर के क्रिकेट के लिये तैयार हैं लेकिन उनकी विकेटकीपिंग में अब भी सुधार हो रहा है। 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment