रोहित व बुमराह आईसीसी विश्व कप एकादश में शामिल

Last Updated 16 Jul 2019 05:47:49 AM IST

टूर्नामेंट में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले रोहित शर्मा ओर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी विश्व कप एकादश में शामिल किया गया है जिसकी कप्तानी न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को दी गई है।


रोहित व बुमराह

इंग्लैंड का इस टीम में दबदबा है। विलियमसन को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया था। रविवार को लार्डस में खेले गए फाइनल के छह खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है।
नए विश्व चैंपियन इंग्लैंड के चार और न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ी एकादश में शामिल हैं। इस टीम का चयन एक पैनल ने किया। टीम के अन्य खिलाड़ियों में सेमीफाइनल में हारने वाले भारत और आस्ट्रेलिया के दो-दो तथा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं। रोहित ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 648 रन बनाये जबकि बुमराह ने 18 विकेट लिए। जैसन रॉय को शीर्ष क्रम में उनकी धाकड़ बल्लेबाजी के कारण सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। उन्होंने टूर्नामेंट में 50 से अधिक के पांच स्कोर बनाए जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ बड़ा शतक भी शामिल है।

रॉय के साथ दूसरे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं जो कि आसान चयन था क्योंकि भारतीय स्टार ने टूर्नामेंट में पांच शतकों की मदद से सर्वाधिक रन बनाए थे। विलियमसन नंबर तीन पर रखे गए हैं। वह किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं उनके बाद इंग्लैंड के जो रूट को चौथे नंबर पर चुना गया है जिन्होंने इंग्लैंड की तरफ से टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाए। शाकिब ने नंबर तीन पर उतरकर जमकर रन बटोरे लेकिन अपने कॅरियर में वह अधिकतर समय नंबर पांच पर उतरे और इस टीम में भी बल्लेबाजी क्रम में उन्हीं यही स्थान मिला है। शाकिब ने दो शतक और पांच अर्धशतक लगाए और इसके अलावा बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में 11 विकेट भी लिए।
एक अन्य ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का चयन भी आसान था। फाइनल में उनकी साहसिक पारी से ही इंग्लैंड चैंपियन बन पाया। विकेटकीपर के रूप में आस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी को चुना गया है जिन्होंने 20 शिकार किए। केवल न्यूजीलैंड के टॉम लैथम ने ही उनसे अधिक शिकार किए लेकिन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 375 रन भी बनाए। आस्ट्रेलियाई टीम से कैरी के अलावा तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को इस टीम में जगह मिली है जिन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 27 विकेट लिए।
अपना पहला विश्व कप खेल रहे और सुपर ओवर के नायक जोफ्रा आर्चर को भी टीम में जगह दी गई है। उन्होंने टूर्नामेंट में 20 विकेट लिए। न्यूजीलैंड के लॉकी फगरुसन ने 21 विकेट हासिल किए जिनमें फाइनल के तीन विकेट भी शामिल हैं। उन्हें इस टीम में रखा गया है। बुमराह इस टीम के अन्य सदस्य हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में केवल 4.41 रन प्रति ओवर की दर से रन दिये तथा 18 विकेट भी लिए।
टीम का चयन पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और अब कमेंटेटर इयान बिशप, इयान स्मिथ, ईशा गुहा के अलावा क्रिकेट लेखक लॉरेन्स बूथ ने किया जबकि आईसीसी क्रिकेट महाप्रबंधक ज्योफ अलारडाइस इसके संयोजक थे।
टीम
रोहित शर्मा, जैसन रॉय, केन विलियमसन (कप्तान), जो रूट, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, अलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, जोफ्रा आर्चर, लॉकी फगरुसन और जसप्रीत बुमराह। 12वां खिलाड़ी : ट्रैंट बोल्ट।

भाषा
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment