विश्वकप: न्यूजीलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए करो या मरो का मुकाबला

Last Updated 19 Jun 2019 11:58:38 AM IST

आईसीसी विश्व कप-2019 में अबतक सिर्फ एक जीत दर्ज करने वाली दक्षिण अफ्रीका का सामना आज यहां एजबेस्टन मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा।


अंक तालिका में दूसरे स्थान पर चल रही न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका का बुधवार को बर्मिंघम में करो या मरो का मुकाबला होगा।      

टूर्नामेंट में बने रहने और सेमीफाइनल की होड़ में बरकरार रहने के लिए दक्षिण अफ्रीका को न्यूजीलैंड के खिलाफ हर हाल में मुकाबला जीतना होगा। दक्षिण अफ्रीका के पांच मैचों में तीन हार, एक जीत और एक रद्द परिणाम से तीन अंक हैं और वह फिलहाल अंक तालिका में आठवें स्थान पर है जबकि टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही न्यूजीलैंड के चार मैचों में तीन जीत और एक मैच रद्द हो जाने से सात अंक हैं। भले ही न्यूजीलैंड इस मुकाबले का दावेदार है लेकिन दक्षिण अफ्रीका के पास भी बेहतरीन टीम है और ऐसे खिलाड़ी हैं जो मैच का रुख अपनी ओर मोड़ने में सक्षम हैं। हालांकि दक्षिण अफ्रीका इस विश्वकप में उम्मीदों के अनुरुप प्रदर्शन कर पाने में अभी तक नाकाम रही है।

दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड के हाथों करारी पराजय झेलनी पड़ी थी लेकिन दूसरे मैच में उसे बंगलादेश ने बड़ा उलटफेर करते हुए 21 रन से पराजित किया था। दक्षिण अफ्रीका का तीसरा मुकाबला भारत से था और वहां भी उसे मुंह की खानी पड़ी थी। हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका मुकाबला बारिश के चलते रद्द करना पड़ा था और दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला था। लेकिन इस मुकाबले में भी उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और 7.3 ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट खोकर 29 रन बनाए थे।

दक्षिण अफ्रीका ने पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान को पराजित कर इस विश्वकप में अपनी पहली जीत हासिल की थी। दक्षिण अफ्रीका के अब चार मैच शेष हैं और सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने रहने के लिए उसे सभी मुकाबले जीतने होंगे। ऐसे में न्यूजीलैंड जैसी संतुलित टीम के खिलाफ उन्हें हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन कर टूर्नामेंट में वापसी करनी होगी। दक्षिण अफ्रीका के पास बेहतरीन बल्लेबाज हैं जो बड़ा स्कोर बनाने में सक्षम हैं। हालांकि अभी तक टूर्नामेंट में उनकी सलामी जोड़ी कुछ खास नहीं कर पायी है।

दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत दिलाने के लिए क्विंटन डी कॉक और अनुभवी हाशिम अमला पर बड़ी साझेदारी करने की जिम्मेदारी होगी। मध्यक्रम में कप्तान फाफ डू प्लेसिस, एडन मार्करम और जेपी डुमिनी को सधी हुई पारियां खेलनी होगी। तेज गेंदबाजी में कैगिसो रबादा और लुंगी एनगिदी पर धारदार गेंदबाजी करने का दारोमदार होगा।

टीमें (संभावित) :-
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मनुरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर।
दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, आंदिले फेहुक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस, क्रिस मौरिस।

वार्ता
बर्मिघम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment