एक अरब से ज्यादा लोगों ने देखा भारत-पाक मैच

Last Updated 19 Jun 2019 06:53:21 AM IST

चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी क्रिकेट विश्वकप में मैनचेस्टर में खेले गए मुकाबले को दुनियाभर में एक अरब से ज्यादा लोगों ने देखा है जबकि ट्वीटर पर 29 लाख टवीट्स के साथ यह सबसे ज्यादा ट्वीट करने वाला वनडे बन गया है।


एक अरब से ज्यादा लोगों ने देखा भारत-पाक मैच

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला देखने के लिए कुल 7 लाख 50 हजार लोगों के अनुरोध आए थे। हालांकि मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेर्फड मैदान में कुल 23000 लोगों के ही बैठने की क्षमता है। भारत ने यह मुकाबला डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से जीता था। क्रिकेट के इन दो चिर प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध  पिछले कई वर्षों टूटे पड़े हैं और उनके बीच आईसीसी टूर्नामेंटों में ही  मुकाबला हो पाता है। यही वजह है कि इस मैच को देखने का जुनून हदें पार जाता  है। भारत और पाकिस्तान के बीच 2015 के विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में खेले गए मुकाबले को दुनियाभर में 50 करोड़ लोगों ने देखा था।

इस मुकाबले में 2015 के रिकॉर्ड को मीलों पीछे छोड़ दिया। यह मैच 29 लाख टवीट्स के साथ सबसे ज्यादा ट्वीट होने वाला वनडे बन गया। जहां तक भारतीय क्रिकेटरों और पाकिस्तानी क्रिकेटरों के बारे में टवीट्स की बात है तो इसमें भारतीय पक्ष ने बाजी मार ली। प्रतिशत के नजरिए से 73  फीसदी भारतीयों ने टवीट्स किए जबकि 27 फीसदी पाकिस्तानियों ने टवीट्स किए। इस मुकाबले में सबसे तेज 11 हजारी बनने की उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मुकाबले के दौरान सबसे ट्वीट किए जाने वाले खिलाड़ी बने जबकि 24वां वनडे शतक बनाने वाले भारतीय ओपनर दूसरे स्थान पर रहे। पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद तीसरे, ऑलराउंडर शोएब मलिक चौथे और भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी पांचवें स्थान पर रहे। भारतीय ऑलराउंडर विजय शंकर का अपनी पहली विश्वकप गेंद पर विकेट लेना सबसे ज्यादा ट्वीट किए जाने वाला क्षण रहा। इस मामले में रोहित शर्मा दूसरे और भारतीय पारी में बारिश की बाधा को तीसरा स्थान मिला।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment