अभ्यास मैच : गलतियां सुधारने उतरेगा भारत

Last Updated 28 May 2019 06:49:17 AM IST

बल्लेबाजों की नाकामी के कारण न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार झेलने वाली भारतीय टीम विश्व कप में अपने अभियान से पूर्व मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले अपने दूसरे और अंतिम अभ्यास मैच में वापसी करके अपने हर विभाग को चाक चौबंद करने की कोशिश करेगी।


कार्डिफ में अंतिम अभ्यास मैच के लिए तैयारी करते भारतीय टीम के खिलाड़ी।

खिताब के प्रबल दावेदार भारत की इंग्लैंड पहुंचने पर शुरुआत अनुकूल नहीं रही और उसे ओवल में पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हार झेलनी पड़ी।

बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे से

ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने भले ही कहा है कि यह हार चिंता का विषय नहीं है लेकिन फिर भी टीम विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जून को होने वाले पहले मैच से पूर्व अपना मनोबल बढाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। भारत बल्लेबाजी में अपने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर बहुत निर्भर है लेकिन ये तीनों मिलकर 22 रन ही बना पाए। ट्रेंट बोल्ट की स्विंग लेती गेंदों के सामने शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बाद भारतीय टीम उबर नहीं पाई। जिससे साफ हो गया कि टूर्नामेंट के दौरान इन तीनों की असफलता भारत को कितनी भारी पड़ सकती है।

नंबर चार को लेकर लंबे समय तक चर्चा चलती रही लेकिन पिछले मैच में केएल राहुल इस स्थान पर उतरे और फिर से उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। जडेजा ने 50 गेंदों पर 54 रन बनाकर विश्व कप के लिए अंतिम एकादश में जगह के लिए अपना दावा मजबूत कर दिया है। यह ऑलराउंडर पहले भी इंग्लैंड में सफल रहा है। भारतीय गेंदबाजी की अगुआई फिर से जसप्रीत बुमराह करेंगे। पिछले मैच में भी उन्होंने चार ओवर में दो रन देकर एक विकेट लिया। भारत ने दो विकेट जल्दी निकाल दिए थे लेकिन गेंदबाज इसका आगे फायदा नहीं उठा पाए। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इस तरह की छोटी छोटी कमियों से निजात पाने की कोशिश करेगी।
बांग्लादेश को विश्व कप से पहले अभी तक अभ्यास का मौका नहीं मिला है। पाकिस्तान के खिलाफ उसका पहला मैच बारिश के कारण बिना गेंद फेंके हुए ही रद्द कर दिया गया था लेकिन यहां आने से पहले बांग्लादेश ने आयरलैंड में त्रिकोणीय सीरीज जीती जहां की परिस्थितियां लगभग समान हैं। बांग्लादेश की टीम परिस्थितियों से बेहतर तालमेल बिठा सकती है और इसलिए भारत को सतर्क रहने की जरूरत होगी। मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है और ऐसे में मैच देर से शुरू होने की संभावना है। अगर बादल छाए रहते हैं तो तेज गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं। वैसे कार्डिफ में बड़े स्कोर बनते रहे हैं और ऐसे में रोहित, धवन और कोहली बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करेंगे।

भाषा
कार्डिफ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment