वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड के लिए टीम इंडिया रवाना, विराट बोले- यह सबसे चुनौतीपूर्ण विश्व कप

Last Updated 22 May 2019 10:47:53 AM IST

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप 2019 में हिस्सा लेने के लिएरवाना हो गई। भारतीय टीम मंगलवार देर मुंबई से इंग्लैंड के लिए रवाना हुई।


वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड रवाना

भारत ने वर्ष 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आखिरी बार वनडे विश्वकप खिताब जीता था और अब विराट की कप्तानी में वह खिताब की प्रबल दावेदार के तौर पर आईसीसी टूर्नामेंट में उतरेगी। 

विश्वकप में 10 टेस्ट दर्जा प्राप्त देश खिताब के लिये दावेदारी पेश करेंगे। सभी टीमें राउंड रॉबिन प्रारूप में एक दूसरे से मुकाबले खेलेंगी तथा टीमों को ग्रुपों में विभाजित नहीं किया गया है। विश्वकप से पूर्व भारत 24 मई से अभ्यास मैचों में उतरेगी जहां 25 मई को वह पहला मैच न्यूजीलैंड से खेलेगी जबकि 28 मई को वह बंगलादेश से खेलेगी। भारत विश्वकप में 5 जून को रो बाउल क्रिकेट ग्राउंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।

इंग्लैंड रवाना होने से पूर्व रवाना होने से एक दिन पहले विराट ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं को संबोधित किया।

इसी संवाददाता सम्मेलन में टीम के कोच रवि शास्त्री ने बताया कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चोटिल हुए केदार जाधव पूरी तरह से फिट हो गए हैं और टीम के साथ इंग्लैंड जा रहे हैं। लिहाजा भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

इस संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने कहा कि यह विश्व कप उनके तथा टीम के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण है क्योंकि इस साल विश्व कप में खेलने वाली सभी टीमें काफी संतुलित हैं और ऐसे में भारत को जीत हासिल करने के लिए अपना शत-प्रतिशत देना होगा।

भारत को अपना पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका से साउथैम्पटन में खेलना है। इसके बाद वह नौ जून को मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया से लंदन के केनिंग्टन ओवल से भिड़ेगी।

13 तारीख को भारत ट्रेंट ब्रिज मैदान पर किवी टीम के सामने होगी।

भारतीय प्रशंसकों को जिस मैच का बेसब्री से इंतजार है, वो मैच है भारत और पाकिस्तान का जो 15 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में खेला जाएगा। इसके बाद 22 जून को अफगानिस्तान और भारत भिडेंगे।



27 जून को भारत ओल्ड ट्रेफोर्ड में विंडीज के सामने उतरेगी जबकि मेजबान इंग्लैंड से वह 30 जून को एजबेस्टन में भिड़ेगी। इसी मैदान पर उसे दो जुलाई को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है।

भारत अपना आखिरी मैच छह जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ लीड्स में खेलेगी।

इन मैचों से पहले भारत दो अभ्यास मैच भी खेलेगी। 25 मई को वह अपना पहला अभ्यास मैच लंदन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी जबकि दूसरे अभ्यास मैच में वह बांग्लादेश के सामने कार्डिफ में 28 मई को खेलेगी।

टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा।

 

वार्ता/आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment