IPL 2019: वार्नर को ऑरेंज कैप ताहिर को पर्पल कैप, विजेता मुंबई इंडियंस को मिले 20 करोड़ रुपये

Last Updated 13 May 2019 10:11:32 AM IST

मुंबई इंडियंस ने अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल फाइनल में हरा कर 12वें सीजन का खिताब अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही मुंबई ने 20 करोड़ रुपए भी जीत लिए। वहीं, चेन्नई को 12.5 करोड़ रुपए मिले।


वार्नर को ऑरेंज ताहिर को पर्पल कैप, विजेता मुंबई को मिले इतने रुपये

आइपीएल 2019 का खिताब अपने नाम करने वाली टीम मुंबई इंडियंस को विजेता ट्रॉफी के साथ इनाम में 20 करोड़ रुपये की राशि मिली। वहीं, फाइनल मैच में मात खाने वाली यानी उपविजेता टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को 12.5 करोड़ रुपये मिली। इसके अलावा एलिमिनेटर जीतने वाली और क्वालीफायर 2 हारने वाली दिल्ली कैपिटल्स को तीसरे नंबर पर रहने के लिए 10.50 करोड़ की इनामी राशी मिली। इतना नहीं, एलिमिनेटर मैच हारकर चौथे पायदान पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद को भी 8.50 करोड़ रुपए इनाम के रूप में मिले हैं।

इसके अलावा ‘स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन’ और ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन’ के भाग्यशाली विजेता को 10-10 लाख रुपए मिलेंगे। यही नहीं ‘गेम चेंजर ऑफ द सीजन’ और ‘परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन’ विजेताओं को भी 10-10 लाख रुपए मिलेंगे।

वार्नर को ऑरेंज कैप

सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर ने आईपीएल 2019 में केवल 12 मैच खेले लेकिन इसके बावजूद वह किसी एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिलने वाली ऑरेंज कैप हासिल करने में सफल रहे जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स के इमरान ताहिर को सर्वाधिक विकेट लेने के लिए पर्पल कैप मिली।

वार्नर ने 12 पारियों में 69.20 के औसत और 143.86 के स्ट्राइक रेट से 692 रन बनाए। जिसमें एक शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं। यह आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इसके बाद विश्व कप की तैयारियों के सिलसिले में स्वदेश लौट गया लेकिन उनके पास ऑरेंज कैप बरकरार रही और आखिर में इसका पुरस्कार उन्हें ही मिला। यह तीसरा अवसर है जबकि वार्नर ने ऑरेंज कैप हासिल की। इससे पहले उन्होंने 2015 में 562 और 2017 में 641 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी।

ताहिर को पर्पल कैप

किसी एक सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने के लिए मिलने वाली पर्पल कैप दक्षिण अफ्रीकी लेग स्पिनर ताहिर ने हासिल की। उन्होंने 17 मैचों में 26 विकट लिए। उन्होंने इस दौड़ में हमवतन तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को पीछे छोड़ा जिन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 12 मैचों में 25 विकेट लिए थे। ताहिर किसी एक सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनर भी बन गए हैं। उन्होंने सुनील नरेन (2012) और हरभजन सिंह (2013) के 24-24 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा। वह प्रज्ञान ओझा (2010 में 21 विकेट) के बाद पर्पल कैप हासिल करने वाले दूसरे स्पिनर बन गए हैं।

वेस्ट इंडीज के धुरंधर ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने इस सत्र में सर्वाधिक 52 छक्के लगाए। कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलने वाले रसेल आईपीएल में सर्वाधिक छक्कों के मामले मे शिखर पर रहने वाले दूसरे कैरेबियाई बल्लेबाज हैं। क्रिस गेल चार बार (2011, 2012, 2013 और 2015) में यह कारनामा कर चुके हैं। गेल ने इस बार 34 छक्के लगाए। किसी एक सत्र में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम पर ही है। उन्होंने 2012 में 59 छक्के लगाए थे।

रसेल बने आईपीएल-12 के सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी

कोलकात्ता नाईट राइडर्स की टीम आईपीएल के प्लेऑफ में जगह नहीं बना पायी लेकिन उसके कैरेबियाई खिलाड़ी आंद्रे रसेल को टूर्नामेंट के सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी का पुरस्कार मिला।
रसेल ने 14 मैचों में 56.66 के औसत से 510 रन बनाये जिसमें चार अर्धशतक शामिल थे। उन्होंने अपनी जबरदस्त हिटिंग से लोगों का दिल जीत लिया। रसेल ने 31 चौके और 52 छक्के मारे। उनके 52 छक्के इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक थे और एक टूर्नामेंट में क्रिस गेल के बाद दूसरे नंबर पर हैं। रसेल ने इसके अलावा 14 मैचों में 11 विकेट भी हासिल किये।
       
रसेल को सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट का अवार्ड: रसेल को इसके अलावा टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट का अवार्ड भी मिला। रसेल का 204.81 का स्ट्राइक रेट रहा।

पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ कैच का अवार्ड: आईपीएल-12 की विजेता मुंबई इंडियंस के कीरोन पोलार्ड को इस सा के सर्वश्रेष्ठ कैच का पुरस्कार मिला। लीग चरण में उनके डीप पॉइंट पर सुरेश रैना के कैच को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ कैच माना गया।
 
बुमराह फाइनल के मैन ऑफ द मैच: चौथी बार चैंपियन बनने वाली टीम मुंबई इंडियंस के करिश्माई तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ फाइनल का मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला। उन्होंने चार ओवर में मा 14 रन देकर दो विकेट लिए जिसकी बदौलत मुंबई ने अपने 149 के स्कोर का बचाव कर एक रन से जीत हासिल की।
       
हैदराबाद को फेयरप्ले ट्रॉफी: सनराइजर्स हैदराबाद को साफ़ सुथरे खेल के लिए फेयरप्ले ट्रॉफी प्रदान की गयी। हैदराबाद टीम के मेंटर वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी टीम की तरफ से यह ट्रॉफी ग्रहण की।

शुभमन गिल को एमर्जिंग प्लेयर का पुरस्कार: कोलकाता नाईट राइडर्स के शुभमन गिल को सा सर्वश्रेष्ठ उभरते खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। 19 साल के गिल ने शीर्ष क्रम में खेलते हुए 14 मैचों में तीन अर्धशतकों सहित 296 रन बनाये और उनका स्ट्राइक रेट 124.36 रहा।

पंजाब और हैदराबाद को पुरस्कार: पंजाब क्रिकेट संघ और हैदराबाद क्रिकेट संघ को आईपीएल 2019 में क्रमश: सर्वश्रेष्ठ मैदान और पिच के पुरस्कार मिले। वे आपस में 25 लाख रूपए बांटेंगे।

 

 

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment