आईपीएल में मैच खेलने को लेकर कोई रोक नहीं : विराट

Last Updated 18 Mar 2019 05:56:16 AM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पष्ट कर दिया है कि आगामी विश्व कप के मद्देनजर भारतीय खिलाड़यों के आईपीएल में खेलने को लेकर किसी तरह की कोई रोक नहीं है।


भारतीय कप्तान विराट कोहली (file photo)

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टीम के कप्तान विराट ने यहां अपनी टीम के एक प्रचार कार्यक्रम में विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदार भारतीय खिलाड़ियों के आईपीएल में खेले जाने को लेकर यह बात कही। उनसे यह पूछा गया था कि क्या आईपीएल टीमों को विश्व कप के दावेदार भारतीय खिलाड़ियों के वर्कलोड के प्रबंधन को लेकर कोई निर्देश दिए गए हैं।
विराट ने कहा, ‘आप किसी पर कोई रोक नहीं लगा सकते। यदि मैं 10, 12 या 15 मैच खेल सकता हूं तो इसका मतलब यह नहीं कि अन्य खिलाड़ी भी इतने मैच खेल सकता है। मेरा शरीर कह सकता है कि मुझे कितने मैच खेलने चाहिए और मुझे इसे लेकर स्मार्ट होने की जरूरत है। किसी दूसरे खिलाड़ी का शरीर मुझसे ज्यादा सक्षम या कम हो सकता है। यह सब कुछ व्यक्ति पर निर्भर करता है। हर कोई विश्व कप खेलना चाहता है, इसलिए मुझे लगता है है कि लोग स्मार्ट होंगे क्योंकि आप ऐसे टूर्नामेंट से चूकना नहीं चाहोगे।’ भारतीय कप्तान ने इस बात पर जोर दिया कि अपने वर्कलोड को संभालना हर खिलाड़ी की अपनी जिम्मेदारी है। विराट ने कहा, ‘जहां तक जिम्मेदारी की बात है तो सभी भारतीय खिलाड़ियों की आईपीएल के दौरान जिम्मेदारी रहेगी कि वे अपनी फिटनेस और अपने बोझ पर खुद नजर रखें। मेरा यह भी मानना है कि हर खिलाड़ी आईपीएल को एक ऐसे मौके के रूप में लेगा जहां से वह विश्व कप में सकारात्मक सोच के साथ जा सके।’

विराट ने जहां यह खिलाड़ियों के ऊपर छोड़ दिया कि वे आईपीएल में खेलना चाहते हैं या विश्राम करना चाहते हैं, वहीं पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और बेंगलुरू टीम के संयुक्त कोच आशीष नेहरा ने कहा कि आईपीएल विश्व कप से पहले एडवांटेज होगा और विश्व कप से पहले लम्बा विश्राम नुकसानदायक भी हो सकता है।

ज्यादा क्रिकेट खेलने के बाद भी सुधार कर लेते थे : वार्न
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न ने कहा कि वह अपने जमाने में मौजूदा दौर के खिलाड़ियों से ज्यादा क्रिकेट खेलते थे लेकिन फिर भी खुद में सुधार करने में मौका मिल जाता था। मौजूदा दौर की क्रिकेट बिरादरी में यह आम धारणा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीनों प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों को अपने खेल पर काम करने का मौका नहीं मिलता है।

वार्ता/भाषा
बेंगलुरू/नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment