ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टी-20 और वन-डे टीम का एलान, पंत को कार्तिक पर तरजीह

Last Updated 16 Feb 2019 10:22:41 AM IST

युवा ऋषभ पंत ने विश्व कप में खेलने का सपना पूरा करने की तरफ शुक्रवार को तब बड़ा कदम आगे बढ़ाया जब आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम में उन्हें दिनेश कार्तिक पर प्राथमिकता दी गई।


आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम का एलान

केएल राहुल की भी टीम में वापसी हुई है जिससे लग रहा है कि वह विश्व कप टीम में रिजर्व सलामी बल्लेबाज की जगह ले सकते हैं।

चयनकर्ताओं ने पहले दो और आखिरी तीन वनडे के लिए दो अलग टीमें चुनी है। जिसे विश्व कप की संभावित टीम मानकर चला जा रहा है वह आखिरी तीन वनडे में खेलेगी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच 24 फरवरी को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। राहुल ने भारत ए की तरफ से इंग्लैंड लायन्स के खिलाफ दो अनधिकृत टेस्ट मैचों में अर्धशतक जमाकर टीम में वापसी की।

नियमित कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह की भी आस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी सीरीज के लिए वापसी हुई है और यहां तक कि उप कप्तान रोहित शर्मा को भी विश्राम नहीं दिया गया है। एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयनसमिति ने दो टी-20 मैचों के लिए भी टीम का चयन किया जिसमें पंजाब के युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कडेय के रूप में नया चेहरा शामिल है। कुलदीप यादव को इन मैचों से विश्राम दिया गया है।

इसमें सबसे बड़ा फैसला दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज को लेकर किया गया। युवा पंत को प्राथमिकता मिलने के कारण लगता है कि कार्तिक विश्व कप टीम में जगह नहीं बना पाएंगे। पंत को भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है और उन्हें विकेटकीपर के रूप में महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी माना जाता है। पंत ने अभी तक वनडे में बड़ी पारी नहीं खेली है लेकिन उन्हें विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में संभावित मैच विजेता माना जा रहा है।

राहुल की टीम में वापसी से कार्तिक की विश्व कप टीम में जगह बनाने की संभावना क्षीण पड़ गई है। पंजाब के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को टीम में लिया गया है और लगता है कि वह चौथे तेज गेंदबाज की दौड़ में बन गए हैं।



टी-20 के लिए टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कडेय।

पहले दो वनडे के लिए टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, अंबाति रायुडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल।

अंतिम तीन वनडे के लिए टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, अंबाति रायुडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, केएल राहुल, ऋषभ पंत।
 

मयंक मार्कडेय टीम में नया चेहरा

इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 31 रन पर पांच विकेट लेकर इंडिया-ए की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले लेग स्पिनर मयंक मारकंडे को उनके इस शानदार प्रदर्शन का फल मिला है और उन्हें पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने आस्ट्रेलिया के साथ होने वाली आगामी टी-20 सीरीज के लिए मारकंडे को टीम में शामिल किया है।

 

भाषा/आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment