Ind vs NZ: भारत की नजरें बढत दुगुनी करने पर, वापसी करने उतरेगा न्यूजीलैंड

Last Updated 25 Jan 2019 12:34:14 PM IST

शानदार शुरूआत के बाद भारतीय टीम शनिवार को यहां दूसरा एक दिवसीय क्रिकेट मैच जीतकर अपनी बढत दुगुनी करना चाहेगी जबकि खराब फार्म से जूझ रही न्यूजीलैंड टीम की कोशिश वापसी की रहेगी।


भारत की नजरें बढत दुगुनी करने पर (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड की टीम बुधवार को पहले वनडे में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की फिरकी का सामना नहीं कर सकी जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने उसे अच्छी शुरूआत करने से रोका।   आस्ट्रेलिया के दौरे पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लौटी भारतीय टीम के आत्मविश्वास का मेजबान के पास कोई जवाब नहीं था।      

पहले मैच में ढलते सूरज की रोशनी के कारण खेल 30 मिनट तक रोके जाने से पहले भारतीय गेंदबाजों कुलदीप और चहल ने मिलकर छह विकेट लिये। भारत ने विश्व कप से पहले अभी बल्लेबाजी का मध्यक्रम तय नहीं किया है लेकिन एक मैच के बाद अंतिम एकादश में बदलाव की उम्मीद कम ही है।     

हार्दिक पंड्या निलंबन हटने के बाद न्यूजीलैंड रवाना हो चुके हैं और तीसरे मैच के लिये उपलब्ध हो सकते हैं। टीम प्रबंधन ने मैकलीन पार्क पर तेज गेंदबाज हरफनमौला विजय शंकर को उतारा लेकिन हालात को देखते हुए रविंद्र जडेजा की वापसी संभव है। वहीं 23 गेंद में नाबाद 13 रन बनाने वाले अंबाती रायुडू को आस्ट्रेलिया में नाकाम रहने के बाद एक और मौका मिल सकता है।      

भारत के लिये राहत का सबब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का फार्म में लौटना रहा जो आस्ट्रेलिया में उतने कामयाब नहीं रहे। धवन ने पहले मैच में नाबाद 75 रन बनाये।       
कप्तान विराट कोहली ने आठ विकेट से मिली जीत के बाद कहा था, ‘‘धवन की यह पारी काफी अहम थी। हमने इस पर बात की थी कि उसके लिये फिनिशर की जिम्मेदारी निभाना अहम है। यदि वह ऐसा कर पाता है तो टीम के लिये इससे बेहतर क्या होगा।’’      

कोहली को 28 जनवरी को होने वाले तीसरे वनडे के बाद ब्रेक दिया जायेगा जिससे अंतिम एकादश में बदलाव हो सकते हैं। शुभमान गिल को मौका दिया जा सकता है।     

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पिछली घरेलू श्रृंखला 4-0 से जीती थी लेकिन इस श्रृंखला में उसने अपने खेल में सुधार नहीं किया तो नतीजा उल्टा हो सकता है।    

तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने कहा, ‘‘हम पहले मैच में खेल के हर विभाग में उन्नीस साबित हुए।  बल्लेबाजों को अपने प्रदर्शन में सुधार करके अच्छा स्कोर बनाना होगा।’’     

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमान गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या।      

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टाम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डे ग्रांडहोमे, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, डग ब्रासवेल, लोकी फग्युर्सन, मैट हेनरी, कोलिन मुनरो, ईश सोढी, मिशेल सेंटनेर, टिम साउदी। 

 

भाषा
माउंट माउंगानुइ (न्यूजीलैंड)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment