विजय शंकर व शुभामन गिल टीम इंडिया में शामिल

Last Updated 14 Jan 2019 01:30:37 AM IST

तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर को रविवार को निलंबित हार्दिक पंड्या की जगह आस्ट्रेलिया में मौजूदा वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया जबकि उभरते हुए खिलाड़ी शुभमान गिल को 23 जनवरी से शुरू हो रहे न्यूजीलैंड दौरे के लिए पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिली।


विजय शंकर व शुभामन गिल (फाइल फोटो)

विजय शंकर ऑलराउंडर पंड्या के विकल्प हैं जबकि गिल न्यूजीलैंड में होने वाले पांच वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए लाकेश राहुल की जगह लेंगे।
एक टीवी शो पर महिलाओं के प्रति विवादास्पद टिप्पणी के कारण इन दोनों को जांच लंबित रहने तक निलंबित किया गया है। बीसीसीआई ने जारी बयान में कहा, ‘लोकेश राहुल और हार्दिक पंड्या आस्ट्रेलिया से वापस आ रहे हैं इसलिए अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने विकल्प के तौर पर ऑलराउंडर विजय शंकर और बल्लेबाज शुभमन गिल को भेजने का फैसला किया है।’ बयान के अनुसार, ‘विजय शंकर एडीलेड में दूसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय से पूर्व टीम से जुड़ेंगे। वह आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज के लिए टीम का हिस्सा होंगे। शुभमन गिल को न्यूजीलैंड में वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए चुना गया है।’
प्रतिभावान गिल का भविष्य में भारतीय टीम में जगह बनाना तय माना जा रहा था लेकिन उन्हें उम्मीद से जल्दी मौका मिला है। कोलकाता नाइट राइडर्स में गिल के कप्तान दिनेश कार्तिक और पंजाब टीम के सीनियर साथी युवराज सिंह पहले ही इस बल्लेबाज के भारत के साथ लंबे कॅरियर की भविष्यवाणी कर चुके हैं। युवराज ने पिछले हफ्ते कोलकाता में रणजी ट्रॅाफी मैच के इतर गिल को ‘काफी विशेष प्रतिभा’ करार दिया था। युवराज ने कहा, ‘वह ऐसा युवा खिलाड़ी है जिसकी बल्लेबाजी देखना मुझे पसंद है। उसे लंबे समय तक भारतीय टीम का हिस्सा रहना चाहिए लेकिन यह इस पर भी निर्भर करेगा कि उसे कैसे संवारा जाता है।’

चयन समिति के करीबी एक सूत्र ने बताया, ‘शुरुआत में चयनकर्ताओं ने लोकेश राहुल की जगह मयंक अग्रवाल को चुना था लेकिन पता चला है कि अग्रवाल हल्की चोट से उबर रहे हैं।’ सूत्र ने कहा, ‘यही कारण है कि टीम प्रबंधन ने आस्ट्रेलिया में सिर्फ एक विकल्प की मांग की और वह विजय शंकर हैं। गिल को रणजी ट्रॉफी और ए दौरे पर अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है।’ तमिलनाडु का यह मध्यक्रम का बल्लेबाज मध्यम तेज गति से गेंदबाजी भी कर सकता है।ांस्टेनटाइन ने टीम को एकजुट और डिफेंसिव इकाई के रूप में तैयार किया है जो जवाबी हमलों पर स्कोर करने की कोशिश करती है। टीम ने थाईलैंड और यूएई के खिलाफ पहले दो मैचों में इसे कायम रखा है।
मिडफील्ड में टीम अन्य शीर्ष टीमों की तुलना में थोड़ी कमतर दिखी, पर काफी कुछ छेत्री पर निर्भर होगा जो एशियाई कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल करने के मामले में सक्रिय खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment