चेपक में 30 साल बाद आमने सामने होंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया

Last Updated 13 Sep 2017 07:40:41 PM IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेपक में जब इससे पहले आखिरी बार एक दूसरे के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था तब विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ का जन्म भी नहीं हुआ था जबकि रोहित शर्मा और डेविड वार्नर दुधमुंहे बच्चे थे.


भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ (फाइल फोटो)

भारत और ऑस्ट्रेलिया 17 सितंबर को जब पहला वनडे खेलने के लिये उतरेंगे तो यह 30 साल में पहला अवसर होगा जबकि वे चेपक पर सीमित ओवरों का कोई मैच खेलेंगे. इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर खेला गया एकमात्र वनडे मैच नौ अक्तूबर 1987 को खेला गया था. यह चेपक पर खेला गया पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी था.

इस मैच से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले चेपक पर अब तक कुल 20 वनडे खेले गये हैं लेकिन संयोग से कभी भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने सामने नहीं रहे. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के बाद यहां तीन वनडे और खेले थे लेकिन तब उसके प्रतिद्वंद्वी जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड थे. भारत ने चेपक पर कुल 11 मैच खेले हैं जिनमें से छह में उसे जीत और चार में हार मिली. एक मैच का परिणाम नहीं निकला.

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने यहां पर नौ अक्तूबर 1987 को रिलायंस विश्व कप का मैच खेला था. इस बेहद रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ज्योफ मार्श की 110 रन की पारी से निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 270 रन बनाये. के श्रीकांत (70) और नवजोत सिद्धू (73) के अर्धशतकों से भारत एक बार जीत की स्थिति में दिख रहा था लेकिन आखिर में उसने 40 रन के अंदर सात विकेट गंवा दिये और एक रन से यह मैच हार गया.

ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद चेपक पर जो तीन अन्य मैच खेले उनमें उसने आसानी से जीत दर्ज की. इस तरह से कहा जा सकता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां शत प्रतिशत रिकार्ड के साथ उतरेगी. ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि चेपक पर आखिरी वनडे 1996 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने इस बीच हालांकि चेपक पर चार टेस्ट मैच खेले और इनमें से तीन में भारतीय टीम विजेता रही जबकि एक मैच डा समाप्त हुआ था. भारत ने 1998, 2001 और 2013 में खेले गये टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी जबकि इस बीच 2004 में खेला गया टेस्ट डा रहा था.



इन दोनों टीमों के बीच वर्तमान श्रृंखला में कुल पांच वनडे खेले जाएंगे और अगर अन्य मैदानों की बात करें तो चेपक की तरह कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक केवल एक वनडे खेला गया है. इससे पहले ईडन पर 18 नवंबर 2003 को ये दोनों टीमें आमने सामने थी जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 37 रन से जीत दर्ज की थी. विराट कोहली की टीम 21 सितंबर को होने वाले दूसरे वनडे में यहां भारतीय रिकार्ड सुधारने की कोशिश करेगी.

इंदौर के होलकर स्टेडियम में 24 सितंबर को तीसरा वनडे खेला जाएगा जो इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मैच भी होगा. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिये इंदौर का दौरा करेगी.

बेंगलुरू का चिन्नास्वामी स्टेडियम इस मामले में अपवाद है जहां 28 सितंबर को चौथा वनडे होगा. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल छह वनडे खेले गये हैं. इनमें से भारतीय टीम ने चार में जीत दर्ज की और एक में उसे हार मिली. एक मैच का परिणाम नहीं निकल पाया था. इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच आखिरी वनडे 2013 की श्रृंखला में खेला गया था जिसमें भारत ने 57 रन से जीत दर्ज की थी.

वर्तमान श्रृंखला का आखिरी वनडे नागपुर के जामथा स्थित विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम पर खेला जाएगा. यहां पर भी पिछले आठ साल के अंदर दो बार भारत और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे से भिड़े हैं. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिये जामथा की पिच पर जीत दर्ज करना मुश्किल रहा है क्योंकि यहां दोनों अवसरों पर भारतीय टीम जीती है. भारत ने 2009 में खेला गया मैच 99 रन से और 2013 की श्रृंखला का मैच छह विकेट से जीता था.

धवन और कोहली ने 2013 में खेले गये मैच में शतक जमाये थे जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 351 रन के लक्ष्य को अंतिम ओवर में हासिल कर दिया था. इन दोनों की निगाह अपने इस पसंदीदा मैदान पर फिर से बड़ी पारी खेलने पर टिकी रहेगी.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment