INDvsSL: श्रीलंका की टीम 135 रन पर सिमटी

Last Updated 13 Aug 2017 01:16:16 PM IST

श्रीलंका की टीम तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज भारत के पहली पारी के 487 रन के जवाब में 135 रन पर सिमट गयी.


श्रीलंका की टीम 135 रन पर सिमटी

भारत को इस तरह से पहली पारी में 352 रन की बढ़त मिली है.

इससे पहले चाय तक श्रीलंका ने 14 ओवर में चार विकेट गंवाकर 61 रन बना लिये थे. हादर्कि पंड्या ने अपने पहले टेस्ट शतक की बदौलत भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. भारतीय टीम लंच के बाद 122.3 ओवर में सिमट गयी थी.
        
पंड्या ने 108 रन (96 गेंद में, आठ चौके और सात छक्के) बनाये, उन्होंने उमेश यादव (नाबाद तीन रन) ने अंतिम विकेट के लिये 66 रन जोड़े. पंड्या ब्रेक के बाद लक्षण संदाकन (132 रन देकर पांच विकेट) की तीसरी गेंद में डीप कवर पर कैच आउट हुए. श्रीलंका के चाइनामैन गेंदबाज के अपने छठे टेस्ट में यह पहले पांच विकेट हैं.
        
श्रीलंकाई बल्लेबाज शुरू से ही जूझते दिखे. मोहम्मद शमी (15 रन देकर दो विकेट) और उमेश यादव (23 रन देकर कोई विकेट नहीं) ने नयी गेंद को बहुत अच्छी तरह मूव किया और उछाल का अच्छा इस्तेमाल किया.
        
उपुल थरंगा (05) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे, वह तीसरे ओवर में शमी की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए. उन्होंने बल्ले का किनारा लगने के बावजूद डीआरएस रिव्यू खराब कर दिया.
        
शमी ने दिमुथ करूणारत्ने (04) को भी सस्ते में आउट कर दिया, वह भी पांचवें ओवर में विकेट के पीछे कैच आउट हुए. मेजबानों के लिये चीजें तब और मुश्किल हो गयीं जब कुसाल मेंडिस (18) कप्तान दिनेश चांदीमल के साथ हुई गफलत में रन आउट हुए.
        
पंड्या ने फिर एंजेलो मैथ्यूज (शून्य) को 10वें ओवर में पगबाधा आउट किया, जिससे श्रीलंका ने 34 रन पर चार विकेट खो दिये थे.
        
ब्रेक तक चांदीमल 13 रन बनाकर क्ीज पर मौजूद थे जबकि निरोशन डिकवेला उनके साथ 14 रन बनाकर खेल रहे थे. मेजबान टीम 426 रन से पिछड़ रही है.
 
भारत ने सुबह छह विकेट पर 329 रन से आगे खेलना शुरू किया. पंड्या और रिद्धिमान साहा (16) ने भारत की पहली पारी को बढ़ाने की मुहिम शुरू की लेकिन दोनों 10 रन ही जोड़ सके थे कि साहा सुबह की नौंवी गेंद पर वि फर्नाडो (87 रन देकर दो विकेट) को विकेट दे बैठे.
         
कुलदीप यादव (26) ने पंड्या के साथ आठवें विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी निभायी. इस दौरान भारत ने 110वें ओवर में 400 रन पूरे किये, हालांकि पहले दिन स्टंप के बाद ऐसा नहीं लग रहा था. कुलदीप इसके बाद संदाकन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे.


        
इस तरह भारतीय टीम श्रीलंकाई सरजमीं पर एक सीरीज में लगातार तीन टेस्ट में 400 से ज्यादा रन का स्कोर बनाने वाली पहली टीम बन गयी.
         
पंड्या डटे रहे, उन्होंने मोहम्मद शमी (08) के साथ 20 रन जोड़े और 61 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने फिर मलिंडा पुष्पकुमार (82 रन देकर तीन विकेट) के और टीम के 116वें ओवर में तीन छक्के और दो छक्के जड़कर 26 रन जुटाये.
        
किसी भारतीय बल्लेबाज ने टेस्ट क्किेट के एक ओवर में इतने रन नहीं जुटाये हैं, इससे पंड्या ने संदीप पाटिल और कपिल देव का पिछला रिकार्ड तोड़ दिया जिसमें दोनों ने एक ओवर में 24 रन बनाये थे.
        
इस आक्रमकता से भारत ने तेजी से 10वें विकेट की साझेदारी आगे बढ़ायी. उमेश यादव और पंड्या ने केवल 26 गेंद में 50 रन जोड़ लिये.
        
पंड्या ने इसके बाद अपना शतक पूरा किया, उन्होंने इसका दूसरा अर्धशतक महज 25 गेंद में बनाया. यह किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा विदेशी सरजमीं पर बना दूसरा सबसे तेज टेस्ट शतक भी है. इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने 2006 में ग्रोस आइलेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ 78 गेंद में शतक जड़ा था.
       
पहले दिन शिखर धवन (119) और लोकेश राहुल (85) ने श्रीलंकाई सरजमीं पर पहले विकेट के लिये 188 रन की सबसे बड़ी साझेदारी की थी.
      
भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बनो है. भारत ने पहला टेस्ट गाले में 304 रन और दूसरा टेस्ट पारी व 54 रन से जीता था.


            

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment