INDvsSL: धवन, राहुल, पुजारा के विकेट गिरे, भारत 235/3 रन

Last Updated 12 Aug 2017 12:31:25 PM IST

भारत ने आज श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के शुरूआती दिन चाय तक तीन विकेट गंवाकर 253 रन बनाये.


भारत बिना विकेट गंवाये 134 रन

शिखर धवन(119), लोकेश राहुल(85) की पारियों की बदौलत भारत ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट के पहले दिन चायकाल तक अपनी पहली पारी में तीनों ओपनिंग बल्लेबाजों के विकेट गंवाकर 235 रन का स्कोर बना लिया.

भारत ने सुबह के सत्र की अच्छी शुरूआत की थी और लंच तक बिना किसी विकेट नुकसान के 134 रन बनाये. लेकिन चायकाल होने तक उसने अपने तीनों ओपनिंग क्रम के बल्लेबाजों को गंवा दिया.

भारत ने लंच के बाद अपने तीन विकेट 47 रन के अंतर पर गंवाये. धवन ने 123 गेंदों में 17 चौकों की मदद से अपने अर्धशतक को शतक में बदल कर अपना छठा और मौजूदा दौरे पर दूसरा शतक जड़ा.
       
वहीं दूसरे छोर पर राहुल ने उनका अच्छा साथ दिया और 135 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाकर 85 रन बनाये. राहुल को मलिंडा पुष्पकुमारा ने करूणारत्ने के हाथों कैच कराकर भारत को 188 के स्कोर पर पहला झटका दिया. इसके बाद धवन भी बहुत देर तक नहीं टिके और पुष्पकुमारा ने ही कप्तान दिनेश चांडीमल के हाथों उन्हें आउट कर दिया. धवन और राहुल ने पहले विकेट के लिये 188 रन जोड़े.  
        
लेकिन इस बार श्रीमान भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा सस्ते में आउट हो गये और 33 गेंदों की पारी में आठ रन ही बना सके. पुजारा को लक्ष्मण सदांकन ने एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच कराया और भारत का तीसरा अहम विकेट निकाल दिया.

चाय तक कप्तान विराट कोहली 11 रन और अजिंक्या रहाणे तीन रन बनाकर क्रीज पर हैं.

इससे पहले  राहुल और धवन को श्रीलंकाई गेंदबाजों से जरा भी परेशानी नहीं हुई जिससे भारत ने प्रथम सत्र में बिना विकेट गंवाये 134 रन बनाये. इन दोनों ने मिलकर पहले सत्र में 15 बार गेंद सीमारेखा के पार करायी.
         
दोनों ने 10वें ओवर में महज 55 गेंद में 50 रन की साझेदारी पूरी की और इसी लय से रन जुटाना जारी रखा जिससे 100 रन 107 गेंद में 18वें ओवर में पूरे हुए.
       
राहुल ने 67 गेंद में चार चौके से नौवां टेस्ट अर्धशतक बनाया. राहुल का यह टेस्ट क्रिकेट में लगातार सातवां अर्धशतक था, इससे उन्होंने गुंडप्पा विश्वनाथ और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया जिनके नाम लगातार छह छह अर्धशतक हैं.
        
भारत ने इससे पहले निलंबित रविंद्र जडेजा की जगह लेग स्पिनर कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में शामिल किया जबकि मेजबानों ने तीन बदलाव किये.

इतिहास दोहराने की दहलीज पर खड़ी विराट कोहली एंड कंपनी श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट में शनिवार को उतरेगी तो उसकी नजरें विदेशी सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में व्हाइटवाश करने वाली पहली भारतीय टीम बनने पर लगी होंगी.


भारत ने गॉल में पहला टेस्ट 304 रन से और कोलंबो में दूसरा टेस्ट 53 रन से जीता था. पिछले कुछ समय से बदलाव के दौर से गुजर रही श्रीलंकाई टीम ने औपचारिकता के इस मैच में हरी भरी पिच तैयार की है. खराब मौसम के कारण हालांकि भारतीय टीम अभ्यास नहीं कर सकी.
 

 

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment