पहले टेस्ट में भारत का विशाल स्कोर, श्रीलंका लड़खड़ाया

Last Updated 28 Jul 2017 06:01:56 AM IST

भारत ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद मोहम्मद शमी की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका का शीर्ष क्रम लड़खड़ाकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली.


गॉल : कुशाल मेंडिस को आउट करने कर मोहम्मद शमी (बीच में) को बधाई देते साथी खिलाड़ी.

भारत ने अपनी पहली पारी में 600 रन बनाए जो श्रीलंकाई सरजमीं पर उसका दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. श्रीलंका ने इसके जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 154 रन बनाए हैं और वह भारत से अभी 446 रन पीछे है और उसे फालोआन से बचने के लिए अभी 247 रन की जरूरत है.

श्रीलंका का दारोमदार अब पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज पर टिका है जो 54 रन बनाकर खेल रहे हैं. सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा ने 64 रन बनाए. शमी (30 रन देकर दो विकेट) ने अपने दूसरे स्पैल के पहले ओवर में दो विकेट निकाले. उनके अलावा उमेश यादव (50 रन देकर एक विकेट) और रविचंद्रन अिन (49 रन देकर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट लिया है.

इससे पहले भारत के निचले क्रम के बल्लेबाजों के प्रयास भारत 600 रन तक पहुंचने में सफल रहा. पहले दिन अगर भारतीय पारी का आकषर्ण शिखर धवन (190) और चेतेश्वर पुजारा  (153 रन) के शतक थे तो दूसरे दिन अंजिक्या रहाणे (57 रन) और हार्दिक पंड्या (50 रन) ने अर्धशतक जमाए. अिन  (47 रन) और शमी (30) ने भी उपयोगी योगदान दिया. श्रीलंका की तरफ से तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप ने 132 रन देकर छह विकेट लिए.

असेला गुणरत्ने के बाहर होने से पहले ही दस बल्लेबाजों के साथ खेल रहे श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उमेश ने ओपनर दिमुथ करुणारत्ने (दो) को पगबाधा आउट करके उसे शुरू में ही झटका दिया. करुणारत्ने ने डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं मिला. थरंगा ने एक छोर से रन बनाने जारी रखे. उन्होंने कुछ करारे शाट जमाए लेकिन शमी ने अपने दूसरे स्पैल के पहले ओवर में ही दो विकेट लेकर श्रीलंका को बैकफुट पर भेज दिया. शमी की शार्ट पिच गेंद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे धनुष्का गुणतिलका (16) के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में धवन के सुरक्षित हाथों में पहुंची. इस ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने कुशाल मेंडिस (शून्य) को भी पहली स्लिप में शिखर के हाथों कैच कराया. इससे श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 68 रन हो गया. श्रीलंका को मध्यक्रम में अनुभवी दिनेश चंदीमल की कमी खली जो चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

थरंगा पूरे प्रवाह में बल्लेबाजी कर रहे थे और पूर्व मैथ्यूज के साथ चौथे विकेट के लिए 57 रन जोड़े. थरंगा दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट होकर पैवेलियन लौटे. रन आसान था लेकिन अभिनव मुकुंद ने फुर्ती दिखाकर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को तेजी से गेंद थमा दी. थरंगा ने डाइव लगायी. उनका बल्ला क्रीज तक पहुंच गया था लेकिन जब साहा ने गिल्लियां गिरायी तब बल्ला उठ गया और आखिर में इस ओपनर को पवेलियन लौटना पड़ा. मुकुंद ने इसके बाद नए बल्लेबाज निरोशन डिकवेला (आठ) का अिन की गेंद पर एक हाथ से खूबसूरत कैच लिया.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment