INDvsSL Test: भारत का विशाल स्कोर, श्रीलंका को शुरू में दिया झटका

Last Updated 27 Jul 2017 12:29:22 PM IST

श्रीलंका ने भारत के 600 रन के जवाब में पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन चाय के विश्राम तक आज अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 38 रन बनाये.


फाइल फोटो

भारत ने लंच के बाद सात विकेट पर 503 रन से आगे खेलना शुरू किया और दूसरे सत्र में 97 रन जोड़े. पंड्या (49 गेंदों पर 50 रन) और मोहम्मद शमी (30) ने नौवें विकेट के लिये 62 रन जोड़े जिससे भारत 600 रन तक पहुंचने में सफल रहा.
      
इसके बाद उमेश यादव ने सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने (दो) को पगबाधा आउट करके श्रीलंका को शुरू में ही झटका दिया. करूणारत्ने डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं मिला. चाय के विश्राम के समय उपुल थरंगा 24 और धनुष्का गुणतिलका 12 रन पर खेल रहे थे.
      
इससे पहले पंड्या ने अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये जिससे भारत बड़े स्कोर तक पहुंचा. भारत ने लंच के बाद रविंद्र जडेजा (15) का विकेट गंवाया जिन्हें नुवान प्रदीप (132 रन देकर छह विकेट) ने बोल्ड किया. पंड्या जब चार रन पर थे तब रंगना हेराथ (119 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर पहली स्लिप में उनका कैच छूटा. इसके बाद हालांकि उन्होंने विरोधी टीम को कोई मौका नहीं दिया और कुछ करारे शाट जमाये.
      
शमी ने उनका अच्छा साथ दिया. पंड्या आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे. उन्होंने 48 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके तुरंत बाद वह गेंद को सीमा रेखा पार पहुंचाने के प्रयास में डीप स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठे.
      
भारत ने सुबह तीन विकेट पर 399 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी और पहले सत्र में 104 रन जोड़े लेकिन इस बीच उसने चार विकेट भी गंवाये. इनमें कल के अविजित बल्लेबाज चेतेर पुजारा (153 रन, 265 गेंदें, 13 चौके) और अंजिक्य रहाणो (57 रन, 130 गेंदें, 3 चौके) के विकेट भी शामिल हैं.
      
पुजारा ने दिन के तीसरे ओवर में ही विकेट के पीछे कैच आउट पर डीआरएस लिया जिसमें उन्हें सफलता भी मिला. उन्होंने 257 गेंदों पर 150 रन पूरे किये.


     

उन्होंने विदेशी सरजमीं पर अपने सर्वोच्च स्कोर की बराबरी की. इससे पहले 2013 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में भी 153 रन बनाये थे. पुजारा का यह श्रीलंका के खिलाफ भी सर्वोच्च स्कोर है. उन्होंने 2015 में कोलंबो में नाबाद 145 रन बनाये थे.
      
इस बीच रहाणे ने भी 118 गेंदों का सामना करके अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया.
      
पुजारा को आखिर में 98वें ओवर में प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला ने कैच किया जबकि रहाणे ने भी कुमारा की गेंद पर स्लिप में कैच थमा

दिया. रविचंद्रन अश्विन (47 रन, 60 गेंदें, 7 चौके) और ऋद्धिमान साहा (16) को पंड्या से उपर बल्लेबाजी के लिये भेजा गया.
      
अश्विन और साहा ने छठे विकेट के लिये 59 रन जोड़े. साहा के कार्यवाहक कप्तान हेराथ की गेंद पर मिड आन पर कैच थमाया. यह हेराथ का मैच का पहला विकेट भी था. लंच से ठीक पहले अश्विन भी प्रदीप की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया. इससे प्रदीप पहली बार टेस्ट मैचों में पांच विकेट लेने में सफल रहे. इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 62 रन देकर चार विकेट था जो उन्होंने 2015 में कोलंबो में भारत के खिलाफ किया था.


 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment