सचिन तेंदुलकर की सास और सामाजिक कार्यकर्ता एमबीई पुरस्कार से सम्मानित

Last Updated 17 Jun 2017 03:42:38 PM IST

दिग्गज क्किेटर सचिन तेंदुलकर की सास और सामाजिक कार्यकर्ता ब्रिटिश नागरिक एन्नाबेल मेहता को वंचित वर्ग के लिए उनके काम और सेवा के लिए एमबीई (मेंबर ऑफ द आर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.


सचिन की सास और सामाजिक कार्यकर्ता एमबीई पुरस्कार से सम्मानित

यह पुरस्कार इस वर्ष लंदन में बकर्घिम पैलेस में दिया जाएगा. ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने एक बयान जारी कर कहा, ब्रिटेन की महारानी ने ब्रिटिश नागरिक मेहता को मुंबई में वंचित समुदायों और एनजीओ अपनालय के लिए उनकी सेवा तथा काम के लिए उन्हें पुरस्कार दिए जाने को मंजूरी दी.
     
इसमें कहा गया है, द आर्डर ऑफ ब्रिटिश एम्पायर पुरस्कार की शुरूआत राजा जॉर्ज पंचम ने समुदायों को अपनी कीमती सेवा देने वाले लोगों को सम्मानित करने के लिए 1917 में की थी.

एन्नाबेल को भारत में वंचित समुदायों की 40 साल से भी ज्यादा की सेवा के लिए सम्मानित किया गया. ज्यादातर काम एनजीओ अपनालय में उनके नेतृत्व के जरिए किया गया. वह वर्ष 2013 से इस एनजीओ की अध्यक्ष हैं.
     

बयान में कहा गया है, पिछले 25 वर्षो में एन्नाबेल के नेतृत्व में अपनालय ने खास तौर से शिवाजी नगर झुग्गी बस्ती वालों पर ध्यान लगाया. करीब 600,000 की आबादी वाली इस बस्ती में कई लोग चुनौतिपूर्ण स्थितियों में रहते हैं. 

अपनालय एकीकृत सामुदायिक विकास के नजरिए का इस्तेमाल करते हुए स्वास्थ्य देखभाल, लैंगिक मुद्दों, शिक्षा और जीवननिर्वाह के मुद्दों का प्रचार करता है.
वर्ष 1940 में बर्मिघम में जन्मीं मेहता ने लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स में सोशल एडमिनिस्ट्रेशन में पढ़ाई की और इस दौरान उनकी मुलाकात उनके भारतीय पति आनंद मेहता से हुई. एन्नाबेल 1966 में भारत आ गई.
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment