किंग्स इलेवन की मुंबई पर रोमांचक जीत, उम्मीद कायम रखी

Last Updated 12 May 2017 03:15:07 AM IST

किंग्स इलेवन पंजाब ने बृहस्पतिवार को मुंबई में बड़े स्कोर वाले आईपीएल मैच में मुंबई इंडियन्स को 7 रन से हराकर प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीद बरकरार रखी.


मुंबई : किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज रिद्धिमान साहा शॉट खेलते हुए.

रिद्धिमान साहा की बड़ी अर्धशतकीय पारी और शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान तथा मोहित शर्मा की अंतिम चार किफायती गेंदों के बलबूते पर किंग्स इलेवन पंजाब ने आज यहां बड़े स्कोर वाले आईपीएल मैच में मुंबई इंडियन्स को सात रन से हराकर प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीद बरकरार रखी.

किंग्स इलेवन के शीर्ष क्र म के सभी बल्लेबाजों ने योगदान दिया. साहा ने 55 गेंदों पर 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 93 रन बनाये जिससे उनकी टीम तीन विकेट पर 230 रन बनाने में सफल रही जो आईपीएल में उसका तीसरा बड़ा स्कोर है.

साहा ने अपनी नबाद पारी के दौरान मार्टिन गुप्टिल (18 गेंदों पर 36 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 68, कप्तान ग्लेन मैक्सवेल (21 गेंदों पर 47 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 61 और शान मार्श (16 गेंदों पर 25 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 52 रन जोड़े. साहा ने अक्षर पटेल (नाबाद 19) के साथ चौथे विकेट के लिये भी 47 रन की अटूट साझेदारी की.

इसके जवाब में लेंडल सिमन्स (32 गेंदों पर 59 रन) और पार्थिव पटेल (23 गेंदों पर 38 रन) ने पहले विकेट के लिये 99 रन जोड़कर मुंबई को अच्छी शुरूआत दिलायी. मुंबई ने बीच में 22 रन के अंदर चार विकेट गंवाये लेकिन इसके बाद कीरोन पोलार्ड (24 गेंदों पर नाबाद 50) और हार्दिक पंड्या (13 गेंदों पर 30 रन) ने केवल 21 गेंदों पर 55 रन की साझेदारी निभायी. मुंबई की टीम हालांकि आखिर में छह विकेट पर 223 रन ही बना पायी.

मुंबई ने इस तरह से आईपीएल में दूसरी पारी में सर्वाधिक स्कोर के राजस्थान रायल्स के रिकार्ड की बराबरी की. रायल्स ने 2010 में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ चेन्नई में पांच विकेट पर 223 रन बनाये थे और तब उसे भी हार का सामना करना पड़ा.

बहरहाल की आज की जीत से किंग्स इलेवन के 13 मैचों में 14 अंक हो गये हैं. उसे प्लेआफ में पहुंचने के लिये अपने अंतिम मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को हराना होगा और अन्य मैचों के परिणाम भी अनुकूल रहने की कामना करनी होगी. प्लेआफ में पहले ही जगह बना चुके मुंबई की 13 मैचों में यह चौथी और लगातार दूसरी हार है. उसके अब भी 18 अंक हैं.
मुंबई के बल्लेबाजों ने भी पावरप्ले में नौ चौके दो छक्के जड़कर किंग्स इलेवन को उसी के अंदाज में जवाब दिया, जिसने पहले छह ओवरों में 11 चौके लगाये थे. मुंबई का स्कोर पहले छह ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 68 रन बनाये जो इस दौरान किंग्स इलेवन के स्कोर से तीन रन कम था.

किंग्स इलेवन को इशांत शर्मा और मैट हेनरी दोनों पर विास था लेकिन वे प्रभाव नहीं छोड़ पाये. सिमन्स जब 44 रन पर थे तब अक्षर पटेल की गेंद पर मोहित ने उनका आसान कैच छोड़ा. इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने इसका जश्न इसी ओवर में दो छक्के जमाकर मनाया.

पार्थिव ने मोहित पर तीन चौके लगाये लेकिन इसी ओवर में मिडआफ पर आसान कैच दे बैठे. गुप्टिल ने अगले ओवर में सिमन्स का लांग आन पर एक हाथ से दर्शनीय कैच लेकर उन्हें भी पवेलियन भेज दिया. सिमन्स ने अपनी पारी में पांच चौके और चार छक्के जबकि पार्थिव ने सात चौके लगाये.

रोहित शर्मा (पांच) के आते ही मैक्सवेल ने लेग स्पिनर राहुल तेवतिया को गेंद सौंपी जिन्होंने मुंबई के कप्तान को मिडविकेट पर आसान कैच देने के लिये मजबूर किया. अगले ओवर में अक्षर ने फार्म में चल रहे नितीश राणा :2) को पवेलियन भेज दिया. गुप्टिल ने इसके साथ पारी में तीसरा कैच लिया.

पोलार्ड और पंड्या ने इसके बाद छक्के दर छक्के लगाकर मैच में जान भर दी. तेवतिया पर दो छक्के लगाने के बाद उन्होंने हेनरी के एक ओवर में 27 रन बटोरे जिसमें दोनों के दो-दो छक्के शामिल हैं. हेनरी ने दो ओवर में 40 रन लुटाये. विकेटकीपर साहा ने शानदार कैच लेकर पंड्या को पवेलियन भेजा, लेकिन जब मुंबई को तीन ओवर में 39 रन की दरकार थी तब नये बल्लेबाज कर्ण शर्मा केवल छह गेंदों पर 19 रन ठोक गये.

आखिरी दो ओवर में मुंबई को केवल 23 रन चाहिए थे और पोलार्ड क्रीज पर थे. संदीप ने ऐसे में केवल सात रन दिये जिससे अंतिम छह गेंदों पर लक्ष्य 16 रन हो गया. पोलार्ड ने मोहित पर छक्का लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने अंतिम चार गेंदों पर केवल एक रन दिया. मोहित ने वैसे 57 रन देकर दो विकेट लिये.

इससे पहले हाशिम अमला के स्वदेश लौटने के बाद किंग्स इलेवन ने इस बार नयी सलामी जोड़ी आजमायी और साहा को गुप्टिल के साथ पारी का आगाज करने के लिये भेजा. इन दोनों ने पावरप्ले में कुल 11 चौके और एक छक्का लगाया. इनमें से गुप्टिल के बल्ले से पांच और साहा के बल्ले से छह चौके निकले. उनकी साझेदारी जब खतरनाक बन रही थी तब गुप्टिल ने कर्ण शर्मा की गेंद मिडआन पर उछाल दी जहां पंड्या ने खूबसूरत कैच लिया.

मैकलेनगन इसके बाद राउंड द विकेट गेंदबाजी करने के लिये आये लेकिन उनके इस ओवर में भी तीन चौके लगे. इस तरह से न्यूजीलैंड का यह तेज गेंदबाज आईपीएल 2017 में 50 से अधिक चौके देने वाला पहला गेंदबाज भी बना. चौकों की इस झड़ी के बीच जसप्रीत बुमराह ने प्रभावशाली गेंदबाजी और 24 रन देकर एक विकेट लिया. उन्होंने केवल तीन चौके दिये.
मैक्सवेल का खुद तीसरे नंबर पर उतरने का फैसला सही रहा. वह शुरू से ही लंबे शाट खेलने के मूड में थे. कर्ण शर्मा पर दो छक्के जड़ने के बाद उन्होंने हरभजन सिंह के पहले ओवर में तीन छक्कों की मदद से 21 रन बटोरे. इस बीच किंग्स इलेवन केवल आठ ओवर में 100 रन पर पहुंच गया था.

ऐसे में बुमराह ने गुडलेंथ गेंद पर मैक्सवेल का विकेट उखाड़कर मुंबई को बड़ी राहत दिलायी. मैक्सवेल ने अपनी पारी में दो चौके और पांच छक्के लगाये. इसके तुरंत बाद फिर से हरभजन को गेंद सौंप दी गयी जिन पर साहा ने शानदार छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. इस आफ स्पिनर का तीसरा ओवर भी महंगा साबित हुआ जिसमें 14 रन बने.
मुंबई के गेंदबाजों ने हालांकि आखिरी चार ओवरों में अच्छी वापसी की और इस बीच केवल तीन बार गेंद बाउंड्री तक पहुंची. इनमें से पंड्या के पारी के आखिरी ओवर में लगे दो छक्के भी शामिल हैं.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment