सुपर ओवर में पांच रन से जीता मुंबई

Last Updated 30 Apr 2017 02:00:17 AM IST

मुंबई इंडियन्स ने रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार को राजकोट में गुजरात लायंस को सुपर ओवर में पांच रन से हराकर प्ले आफ की ओर मजबूत कदम बढ़ाए.


राजकोट : अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते पार्थिव पटेल.

आईपीएल 10 के पहले टाई मुकाबले के सुपर ओवर में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी की. जोस बटलर (01) और कीरोन पोलार्ड (10) बल्लेबाजी के लिए उतरे जबकि गेंद जेम्स फाकनर ने थामी. बटलर ने पहली गेंद पर एक रन बनाया जबकि पोलार्ड ने दूसरी गेंद पर चौका मारा और फिर अगली गेंद पर छक्का जड़ा. पोलार्ड हालांकि अगली गेंद पर लांग आन पर ब्रैंडन मैकुलम को कैच दे बैठे. बटलर भी अगली गेंद पर इशान किशन के हाथों लपके गए जिससे लायंस को 12 रन का लक्ष्य मिला.

लायंस की टीम इसके जवाब में छह रन ही बना सकी. लायंस के लिए बल्लेबाजी की शुरूआत ब्रैंडन मैकुलम (01) और आरोन फिंच (01) ने की जबकि गेंदबाजी के लिए जसप्रीत बुमराह उतरे. बुमराह ने पहली ही गेंद नोबाल फेंकी. फ्री हिट पर फिंच हालांकि लेग बाई का एक रन ही ले पाए. अगली गेंद बुमराह ने वाइड फेंकी. दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना. तीसरी गेंद पर बाई का एक रन बना जबकि चौथी गेंद खाली गई. पांचवीं गेंद पर फिंच एक ही रन बना पाए. लायंस को अंतिम गेंद पर सात रन की दरकार थी लेकिन मैकुलम एक ही रन बना पाए.

इससे पहले लायंस के 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम पार्थिव पटेल (44 गेंद में 70 रन, नौ चौके और एक छक्का) और कृणाल पंड्या (20 गेंद में 29 रन, दो चौके और एक छक्का) की पारियों के बावजूद 20 ओवर में 153 रन पर ढेर हो गई जिससे मैच टाई हुए.

लायंस को वापसी दिलाने का श्रेय बासिल थंपी (29 रन पर तीन विकेट) और फाकनर (34 रन पर दो विकेट) को जाता है. इरफान पठान (दो ओवर में 26 रन) ने भी अंतिम ओवर में मुंबई को 11 रन नहीं बनाने दिए.

करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले कृणाल (14 रन पर तीन विकेट), बुमराह (32 रन पर दो विकेट) और लसिथ मलिंगा (33 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने लायंस की टीम नौ विकेट पर 153 रन ही बना सकी. हरभजन सिंह ने भी 23 रन देकर एक विकेट अपनी झोली में डाला.

लायंस की ओर से सलामी बल्लेबाज इशान किशन ने सर्वाधिक 48 रन बन बनाए. एंड्रयू टाइ (12 गेंद में 25 रन) और जेम्स फाकनर (27 गेंद में 21 रन) ने अंत में आठवें विकेट के लिए 3.1 ओवर में 43 रन जोड़कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया.

इस जीत से मुंबई के नौ मैचों में 14 अंक हो गए हैं जो शीर्ष पर चल रहे कोलकाता नाइट राइडर्स के बराबर हैं. केकेआर की टीम बेहतर नेट रन गति के कारण शीर्ष पर है. लायंस की टीम नौ मैचों में छह अंक के साथ पांचवें स्थान पर बरकरार है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम को पार्थिव ने तेज शुरूआत दिलाई. पार्थिव ने बासिल थंपी की पारी की पहली गेंद पर चौका मारा जबकि जोस बटलर (09) ने भी इस ओवर में दो चौके मारे.

पार्थिव ने फाकनर पर लगातार दो चौके मारे जबकि आईपीएल 10 में पहला मैच खेल रहे इरफान पठान का स्वागत दो चौकों और एक छक्के के साथ किया. बटलर हालांकि फाकनर के सटीक निशाने का शिकार बनकर रन आउट हुए.

नितीश राणा (19) ने सुरेश रैना पर छक्के के साथ खाता खोला और टीम का स्कोर पांचवें ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया. पार्थिव ने लेग स्पिनर अंकित सोनी की गेंद पर एक रन के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

राणा ने सोनी के अगले ओवर में चौका जड़ा लेकिन दो गेंद बाद पगबाधा हो गए.

पार्थिव ने रविंद्र जडेजा पर लगातार दो चौकों के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन कप्तान रोहित शर्मा 13 गेंद में सिर्फ पांच रन बनाने के बाद फाकनर की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच दे बैठे.

कीरोन पोलार्ड इसके बाद फाकनर के ओवर की चौथी गेंद पर भाग्यशाली रहे जब थंपी ने उनका कैच टपकाया लेकिन अगली गेंद पर पार्थिव ने विकेट के पीछे कैच थमा दिया.
टीम को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 31 रन की दरकार थी. पोलार्ड ने थंपी पर चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर लांग आन पर ब्रैंडन मैकुलम को कैच दे बैठे.

कृणाल ने फाकनर पर चौके के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया. थंपी ने अगले ओवर में हार्दिक पंड्या (04) को इशान के हाथों कैच कराया और फिर हरभजन सिंह (00) को पगबाधा किया. अंतिम गेंद पर मिशेल मैकलेनाघन (01) रन आउट हुए.

मुंबई को अंतिम ओवर में 11 रन की जरूरत थी. कृणाल ने पठान की पहली गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन तीसरी गेंद पर बुमराह (00) रन आउट हुए. कृणाल ने चौथी गेंद पर दो और अगली गेंद पर एक रन के साथ स्कोर बराबर किए. अंतिम गेंद पर कृणाल जडेजा के सटीक थ्रो पर रन आउट हुए जिससे मैच टाई हुआ और नतीजे के लिए सुपर ओवर का सहारा लेना पड़ा.

इससे पहले लायंस के कप्तान सुरेश रैना ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम की शुरूआत खराब रही. दूसरे ओवर में ही ब्रैंडन मैकुलम (06) मलिंगा की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हुए.

युवा बल्लेबाज इशान ने कुछ आकषर्क शाट खेले. उन्होंने मिशेल मैकलेनाघन पर चौके से खाता खोला जबकि मलिंगा पर छक्का भी मारा. उन्होंने मैकलेनाघन के अगले ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके मारने के बाद आफ स्पिनर हरभजन का स्वागत दो चौकों के साथ किया.

रैना हालांकि तीन गेंद में सिर्फ एक रन बनाने के बाद बुमराह की गेंद पर कीरोन पोलार्ड को कैच दे बैठे.

आरोन फिंच (00) भी इसके बाद मलिंगा की गेंद को विकेटों पर खेल गए. टीम ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 48 रन बनाए जिसमें इशान का योगदान 38 रन का रहा.

दिनेश कार्तिक भी सिर्फ दो रन बनाने के बाद कृणाल की लेग साइड से बाहर जाती गेंद को चूककर पार्थिव के हाथों स्टंप हुए.

रविंद्र जडेजा ने आते ही कृणाल पर छक्का मारा लेकिन इस बीच इशान के धैर्य ने जवाब दे दिया और वह हरभजन की गेंद पर लांग आफ पर पोलार्ड को कैच दे बैठे. उन्होंने 35 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के मारे.

जडेजा भी 21 गेंद में 28 रन बनाने के बाद कृणाल को उन्हीं की गेंद पर कैच दे पवेलियन लौटे.

फाकनर ने मलिंगा की गेंद पर एक रन के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया.

कृणाल ने अपने अगले ओवर में लायंस की ओर से पदार्पण कर रहे इरफान पठान (02) को मिडविकेट पर अपने छोटे भाई हार्दिक के हाथों कैच कराया.

मैकलेनाघन के 18वें ओवर में फाकनर ने चौका जारा जबकि एंड्रयू टाइ ने दो छक्कों के साथ रन गति में इजाफा किया.

फाकनर और टाइ ने अगले ओवर में बुमराह पर चौके मारे. इसी ओवर में टाइ रन आउट हुए जबकि बुमराह ने फाकनर को बोल्ड किया.

अंकित सोनी (नाबाद 07) ने मैकलेनाघन की पारी की अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया. मैकलेनाघन ने चार ओवर में 50 रन लुटाए जबकि उन्हें विकेट नहीं मिला.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment