निशांत, अमित दूसरे ओलंपिक क्वालीफायर के लिए भारत की 9 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे

Last Updated 13 Apr 2024 01:55:08 PM IST

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) ने पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 के क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन अमित पंघाल (51 किग्रा) और विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता निशांत देव (71 किग्रा) सहित नौ मुक्केबाजों का चयन किया है।


यह टूर्नामेंट 23 मई से 3 जून तक बैंकॉक, थाईलैंड में होने वाला है। पंघाल, जिन्होंने हाल ही में स्ट्रैंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था, वर्तमान राष्ट्रीय चैंपियन हैं और शानदार लय में दिख रहे हैं।

दूसरी ओर, निशांत मार्च में इटली में आयोजित पहले ओलंपिक क्वालीफायर के अंतिम चरण में पहुंच गए और ओलंपिक कोटा हासिल करने से एक जीत दूर रह गए।

उनके साथ एक अन्य स्ट्रैंड्जा स्वर्ण पदक विजेता और राष्ट्रीय चैंपियन सचिन (57 किग्रा), 2022 एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता नरेंद्र बेरवाल (प्लस 92 किग्रा) और राष्ट्रीय चैंपियन संजीत कुमार (92 किग्रा) भी होंगे।

अभिनाश जामवाल (63.5 किग्रा) और अभिमन्यु लूरा (80 किग्रा) भी उस टीम का हिस्सा हैं जो अपनी-अपनी श्रेणियों में पेरिस 2024 कोटा के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

पूर्व युवा विश्व चैंपियन अंकुशिता बोरो (60 किग्रा) और अरुंधति चौधरी (66 किग्रा), जो वर्तमान राष्ट्रीय चैंपियन भी हैं, महिला वर्ग में दो और कोटा जोड़ने की कोशिश करेंगी।

इटली में हुए पहले ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने वाली टीम में पांच नए खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। पहले क्वालीफायर में 66 किग्रा वर्ग में खेलने वाली अंकुशिता इस बार 60 किग्रा में प्रतिस्पर्धा करेंगी।

भारत ने निखत ज़रीन (50 किग्रा), प्रीति (54 किग्रा), परवीन हुडा (57 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) के साथ एशियाई खेलों में प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ पेरिस 2024 के लिए पहले ही चार कोटा हासिल कर लिए हैं।

दूसरे विश्व क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में पुरुषों के लिए 28 और महिलाओं के लिए 23 सहित कुल 51 ओलंपिक कोटा उपलब्ध होंगे।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment