Asian Games Women Hockey : 41 साल बाद स्वर्ण जीतने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

Last Updated 27 Sep 2023 07:35:19 AM IST

41 साल से एशियाई खेलों (Asian Games) में स्वर्ण पदक के इंतजार को खत्म करने के इरादे से उतरी शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय महिला टीम बुधवार को सिंगापुर के खिलाफ अपने पहले मैच में शानदार जीत के साथ आगाज करना चाहेगी।


41 साल बाद स्वर्ण जीतने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

विश्व रैंकिंग में सातवें स्थान पर काबिज भारत एशियाई खेलों में सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीम है। गत चैंपियन जापान की रैंकिंग दसवीं है।

भारत ने एशियाई खेलों में 1982 में महिला हॉकी शामिल किये जाने पर पहला स्वर्ण जीता था लेकिन उसके बाद से पीला तमगा नहीं जीत सकी है। सविता पूनिया की कप्तानी वाली टीम की नजरें यहां स्वर्ण जीतकर पेरिस ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने पर लगी है।

फॉर्म और रैंकिंग के आधार पर भारत खिताब का प्रबल दावेदार है लेकिन जापान, 11वीं रैकिंग वाली चीन और 12वीं रैंकिंग वाली कोरिया से उसे कड़ी चुनौती मिल सकती है। टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक चौथे स्थान पर रहने के बाद भारत के हौसले बुलंद है।

डच कोच यानेके शॉपमैन के मार्गदर्शन में टीम ने पिछले कुछ अर्से में अपने खेल में काफी सुधार किया है हालांकि उसे बड़े मैचों के दबाव का बखूबी सामना करना होगा। कोच शॉपमैन ने कहा, ‘हमने कई पहलुओं पर काम किया है। हमारा इरादा दमदार शुरुआत करके पूल में शीर्ष रहने का है।’

भारत को कमोबेश आसान पूल ए मिला है जिसमें सिंगापुर, मलयेशिया, हांगकांग और कोरिया है। भारत और कोरिया इस पूल से सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं। पूल बी में चीन, जापान, इंडोनेशिया, कजाखस्तान और थाईलैंड है। भारत के पास सविता के रूप में अनुभवी गोलकीपर है।

भाषा
हांगझोउ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment