ओलंपिक (भाला फेंक) : नीरज ने फाइनल में बनाई जगह, पदक की उम्मीद बढ़ी

Last Updated 04 Aug 2021 02:40:54 PM IST

भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने बुधवार को यहां जारी टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफिकेशन राउंड में 86.65 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर भारत की पदक की उम्मीदें बढ़ा दी हैं।


भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा

जूनियर विश्व चैंपियन, 23 वर्षीय नीरज ने ओलंपिक स्टेडियम में, ग्रुप ए क्वालीफिकेशन राउंड के अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का थ्रो फेंका और उन्होंने इसके साथ ही 83.50 मीटर के ऑटोमेटिक क्वालीफाइंग अंक को हासिल किया तथा फाइनल में पदक के प्रबल दावेदार के रूप में उभरे।

नीरज क्वालीफिकेशन राउंड के ग्रुप ए में पहले स्थान पर रहे। उन्होंने जर्मनी के जोहानेस वेटेर को पीछे छोड़ा जो स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। जोहानेस ने भी हालांकि, 85.64 मीटर का थ्रो कर ऑटोमेटिक क्वालीफिकेशन हासिल किया।

शनिवार को होने वाले फाइनल में सभी की निगाहें नीरज पर होंगी क्योंकि वह इस सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उनके नाम 88.07 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है, जिसे उन्होंने मार्च में इंडियन ग्रां प्री में हासिल किया था।

भाला फेंक इवेंट में कोई भी एथलीट क्वालीफाईंग मार्क हासिल कर या शीर्ष-12 में रहकर फाइनल में जगह बना सकता था। क्वालीफिकेशन राउंड खत्म होने के बाद ग्रुप ए से सात और ग्रुप बी से पांच एथलीटों ने क्वालीफाई किया।



भारत के एक अन्य भाला फेंक एथलीट शिवपाल सिंह ने ग्रुप बी क्वालीफिकेशन में पहले प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ 76.40 थ्रो फेंका और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे। उनके अन्य दो प्रयास क्रमश: 74.80 और 74.81 मीटर के रहे।

पाकिस्तान के अरशद नदीम 85.16 मीटर के थ्रो के साथ ग्रप बी में शीर्ष स्थान पर रहे।

नीरज ने मार्च में इंडियन ग्रां प्री में 88.07 मीटर के नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ अपने सीजन की शुरूआत की थी और इसके बाद फेडरेशन कप में 87.80 मीटर थ्रो के साथ एक और सराहनीय प्रदर्शन किया था।

आईएएनएस
टोक्यो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment