नडाल बाहर, जोकोविच सेमीफाइनल में

Last Updated 21 Sep 2020 01:02:58 AM IST

सात महीने बाद पहला टूर्नामेंट खेल रहे दुनिया के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल को इटैलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में यहां डिएगो श्वार्ट्रजमैन के खिलाफ सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा।


राफेल नडाल

शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने कड़े संघर्ष में जीत हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। रोम में नौ बार के चैंपियन स्पेन के नडाल ने दुनिया के 15वें नंबर के खिलाड़ी श्वार्ट्रजमैन को पिछले नौ मैचों में हराया था लेकिन शनिवार को अज्रेन्टीना के खिलाड़ी ने 6-2, 7-5 से जीत दर्ज की।
श्वार्ट्रजमैन ने क्वार्टर फाइनल में बेसलाइन रैली और ड्रॉप शॉट्स से दबदबा बनाया जबकि नडाल ने कई सहज गलतियां की और उनकी पहली सर्विस भी उम्मीद के मुताबिक नहीं थी। नडाल ने कहा कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान दो महीने टेनिस रैकेट को हाथ नहीं लगाया। उन्होंने श्वश्वार्ट्रजमैन के 17 के मुकाबले 30 सहज गलतियां की जबकि अपनी सर्विस पर 63 में से 29 अंक ही जुटा पाए जिससे उन्होंने पांच बार अपनी सर्विस गंवाई।

इससे पहले दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने जर्मनी के क्वालीफायर डोमीनिक कोफर के खिलाफ 6-3, 4-6, 6-3 की जीत के दौरान एक बार फिर आपा को दिया। इसी कारण से दो हफ्ते से भी कम समय पहले उन्हें अमेरिकी ओपन के मुकाबले से बाहर कर दिया गया था। दूसरे सेट में 3-3 के स्कोर पर जब उनकी सर्विस टूटी तो उन्होंने नाराजगी में अपना रैकेट लाल बजरी पर जोर से मारा। उनका रैकेट टूट गया और उन्हें नए रैकेट से खेलना पड़ा। इसके लिए चेयर अंपायर ने उन्हें चेतावनी दी। रोम में पांचवां खिताब जीतने की कोशिश में जुटे जोकोविच सेमीफाइनल में कैस्पर रूड से भिड़ेंगे जिन्होंने स्थानीय दावेदार मातियो बेरेटिनी को 4-6, 6-3, 7-6 से हराया। श्वार्ट्रजमैन का अंतिम चार में मुकाबला डेनिस शापोवालोव से होगा जिन्होंने ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-2, 3-6, 6-2 से हराया। टूर्नामेंट अब तक खाली स्टेडियम में खेला गया है लेकिन इटली के खेल मंत्री ने कहा कि सेमीफाइनल और फाइनल में 1000 दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत दी जाएगी।
हालेप फाइनल में : रोम में अपना पहला खिताब जीतने की कोशिश में जुटीं शीर्ष वरीय सिमोना हालेप ने रविवार को गार्बाइन मुगुरूजा को हराकर तीसरी बार इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। हालेप ने दो घंटे 16 मिनट तक चले सेमीफाइनल में मुगुरूजा को 6-3, 4-6, 6-4 से शिकस्त दी। मुगुरूजा अपनी सर्विस के दौरान जूझती नजर आयीं जिससे अंतिम दो प्वाइंट में डबल फाल्ट कर बैठीं। हालेप 2017 और 2018 के भी फाइनल में पहुंची थी लेकिन एलिना स्वितोलिना से हार गयी थीं। अब सोमवार को उनका सामना कैरोलिना प्लिस्कोवा और मार्केटा वोंद्रोयूसोवा के बीच होने वाले सेमीफाइनल के विजेता से होगा। टेनिस बहाल होने के बाद हालेप का जीत का रिकार्ड 9-0 है। कोरोना वायरस के कारण पांच महीने के ब्रेक के बाद पिछले महीने प्राग में टेनिस बहाल हुआ जिसमें इस रोमानियाई खिलाड़ी ने खिताब जीता।

एजेंसी
रोम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment