ITF ने फेड कप का नाम बदला, अब होगा 'बीली जीन किंग कप'

Last Updated 18 Sep 2020 12:03:14 PM IST

फेड कप का नाम बदलकर बीली जीन किंग कप होने जा रहा है। बीली महान टेनिस खिलाड़ी और महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) की संस्थापक रही हैं।


महान महिला टेनिस खिलाड़ी बिली (फाइल फोटो)

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। यह पहली बार होगा कि किसी वैश्विक टीम टूर्नामेंट का नाम किसी महिला के नाम पर होगा।

बीली ने बराबरी के लिए वैश्विक लड़ाई लड़ी है। उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी भेदभाव के खिलाफ लड़ने में बिता दी।

नाम बदलने के अलावा नए प्रारूप फाइनल फॉर्मेट को भी लागू किया जाएगा, जिसके तहत 12 सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बुडापेस्ट में एक सप्ताह तक विश्व चैम्पियन बनने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

2021 से यह टूर्नामेंट बीली जीन किंग कप फाइनल्स के नए नाम से शुरू होगा।

76 साल की बीली ने एकल तथा युगल मुकाबले मिलाकर उन्होंने कुल 39 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं।

बीबीसी ने बीली के हवाले से लिखा है, "यह काफी रोचक है। मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा कि यह सच है। फिर मेरा दिमाग उस तरफ जाता है जो मैं हासिल करना चाहती थी। यह एक बेहतरीन सम्मान है और मैं इसके लिए आभारी हूं।"

उन्होंने कहा, "मुझे 1963 में पहला फेडेरेशन कप याद है। मुझे इतिहास पसंद है। मुझे याद है कि मैंने कहा था कि हमें यह जीतना है, हमें पहला संस्करण जीतना है, यह ऐतिहासिक है। हमने जीता भी था। वो काफी विशेष था।"

फेड कप महिलाओं का एक बड़ा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट है। इसकी शुरुआत 1963 में हुई थी। अमेरिका इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है। उसने 18 बार यह खिताब जीता है। एक खिलाड़ी के तौर पर बीली ने सात बार फेड कप जीता है और चार बार अमेरिका की कप्तान रहते हुए।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment