मुक्केबाजों के दम पर ओलंपिक में टॉप-10 में आएगा भारत: किरेन रिजिजू

Last Updated 04 May 2020 11:41:55 AM IST

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने रविवार को देश के मुक्केबाजों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की और उनकी तारीफ की हैं।


केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू (फाइल फोटो)

भारत के रिकॉर्ड नौ मुक्केबाज टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुके हैं और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू का मानना है कि मुक्केबाज ओलंपिक की पदक तालिका में भारत को टॉप-10 में जगह दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। रिजिजू ने देश के शीर्ष मुक्केबाजों के साथ ऑनलाइन वीडियो बातचीत सत्र में मुक्केबाजों के प्रयासों को सराहते हुए कहा कि भारत को खेलों में एक ताकत बनाने और देश को ओलंपिक पदक तालिका में शीर्ष 10 देशों में जगह दिलाने में मुक्केबाजों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

सत्र में छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम, एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता विकास कृष्णन, विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता अमित पंघल, पूजा रानी, सिमरनजीत कौर, लवलीना बोगोर्हैन, सतीश कुमार, मनीष  कौशिक, हाई परफॉरमेंस डायरेक्टर सेंटियागो नियेवा, विदेशी कोच रफ़ाएल बरगामास्को, प्रमुख कोचों और स्टाफ ने हिस्सा लिया।

रिजिजू ने भारतीय मुक्केबाजी महासंघ और उसके अध्यक्ष अजय सिंह के प्रयासों की सराहना की कि उन्होंने कोरोना वायरस की संकटपूर्ण स्थिति के बावजूद ऑनलाइन कोचिंग सत्र के जरिये मुक्केबाजों और सपोर्टिंग  स्टाफ को व्यस्त रखा है। इस ऑनलाइन सत्र में 140 एलीट भारतीय मुक्केबाजों , कोचों और अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

भारतीय मुक्केबाजों ने टोक्यो ओलंपिक के लिए रिकॉर्ड नौ कोटा स्थान हासिल कर लिए हैं जो उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत ने 2012 के लंदन ओलंपिक में 8 कोटा स्थान हासिल किये थे, जिसे अब उसने 9 कोटा के साथ पीछे छोड़ दिया है। भारत ने 2016 के पिछले रियो ओलंपिक में 6 कोटा स्थान हासिल किये थे।

भारत ने महिला वर्ग के कुल पांच ओलंपिक कोटा में चार हासिल कर लिए हैं और 57 किग्रा का कोटा अभी बाकी है। भारत ने पुरुष वर्ग में कुल आठ में से पांच कोटा हासिल कर लिए हैं और 57, 81 तथा 91 किग्रा को कोटा हासिल करना अभी बाकी है।

मार्च में अम्मान में एशिया/ओसनिया ओलंपिक क्वॉलिफायर मुक्केबाजी टूर्नामेंट में विकास कृष्णन (69), सिमरनजीत कौर (60) ,मनीष कौशिक (63 किग्रा), एमसी मैरीकॉम (51), अमित पंघल (52), लवलीना बोगोर्हैन (69), पूजा रानी (75), आशीष कुमार (75) और सतीश कुमार (91 प्लस) ने देश को ओलंपिक कोटा दिलाये थे। भारत आगामी क्वॉलिफिकेशन टूर्नामेंटों में चार कोटा स्ताह और हासिल करने का प्रयास करेगा।

खेल मंत्री ने मुक्केबाजों को बताया कि सरकार एलीट एथलीटों की ट्रेनिंग जल्द से जल्द शुरू करने पर विचार कर रही है ताकि उन्हें आगामी टूर्नामेंटों के लिए तैयार रखा जा सके। भारतीय मुक्केबाजों ने टोक्यो ओलंपिक के लिए रिकॉर्ड नौ कोटा स्थान हासिल कर लिए हैं जो उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत ने 2012 के लंदन ओलंपिक में 8 कोटा स्थान हासिल किये थे जिसे अब उसने 9 कोटा के साथ पीछे छोड़ दिया है। भारत ने 2016 के पिछले रियो ओलंपिक में 6 कोटा स्थान हासिल किये थे।

भारत ने महिला वर्ग के कुल पांच ओलंपिक कोटा में चार हासिल कर लिए हैं और 57 किग्रा का कोटा अभी बाकी है। भारत ने पुरुष वर्ग में कुल आठ में से पांच कोटा हासिल कर लिए हैं और 57, 81 तथा 91 किग्रा को कोटा हासिल करना अभी बाकी है।
 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment