विश्व कबड्डी चैंपियनशिप के लिए पाकिस्तान पहुंची भारत की अनधिकृत टीम

Last Updated 10 Feb 2020 06:12:12 AM IST

विश्व कबड्डी चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान पहुंचने से विवाद खड़ा हो गया है क्योंकि खेल मंत्री और राष्ट्रीय महासंघ ने दावा किया कि उन्होंने किसी भी एथलीट को पड़ोसी देश में भाग लेने की मंजूरी नहीं दी है।


विश्व कबड्डी चैंपियनशिप : पाकिस्तान पहुंची भारत की अनधिकृत टीम (File photo)

चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए भारत से दल शनिवार को वाघा बार्डर के जरिए लाहौर पहुंचा। जिसका आयोजन पहली बार पाकिस्तान में किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर भारतीयों के लाहौर में पहुंचने की फोटो और फुटेज आ रही है।
टूर्नामेंट सोमवार से लाहौर के पंजाब फुटबाल स्टेडियम में शुरू होगा। कुछ मैच फैसलाबाद और गुजरात में खेले जाएंगे। खेल मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि सरकार ने किसी भी एथलीट को टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं दी है। खेल मंत्रालय के सूत्र ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘खेल मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने किसी भी टीम को अनुमति प्रदान नहीं की है जो किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व के लिए अनिवार्य होती है।’

भारतीय एमेच्योर कबड्डी महासंघ (एकेएफआई) के प्रशासक न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) एसपी गर्ग ने भी कहा कि राष्ट्रीय संस्था ने किसी भी टीम को मंजूरी नहीं दी है। उन्होंने कहा, ‘हमें पाकिस्तान जाने वाली किसी कबड्डी टीम के बारे में कोई सूचना नहीं है। एकेएफआई द्वारा किसी टीम को पाकिस्तान जाने और वहां कबड्डी मैच खेलने की कोई मंजूरी नहीं दी गई।’ सूत्र ने कहा, ‘हमें तभी पता चला जब इस बारे में सूचना मांगी गई। एकेएफआई इस तरह की गतिविधि का समर्थन नहीं करता। ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।’
विदेशी प्रतियोगिताओं में भागीदारी की प्रक्रिया में राष्ट्रीय महासंघ खेल मंत्रालय को सूचना देता है जो राजनीतिक मंजूरी के लिए विदेश मंत्रालय और सुरक्षा मंजूरी के लिए गृह मंत्रालय को लिखता है, भले ही सरकार इस दल का खर्चा उठा रही हो या नहीं। पाकिस्तान पंजाब के खेल मंत्री राय तैमूर खान भट्टी ने लाहौर के होटल में भारतीय दल का स्वागत किया। पाकिस्तान कबड्डी महासंघ के अधिकारियों ने भारतीय खिलाड़ियों के वाघा बार्डर से पाकिस्तान पहुंचने के बाद फूलमाला पहनाकर उनका स्वागत किया जिसके बाद उन्हें सुरक्षा घेरे में लाहौर में होटल पहुंचाया गया।
विश्व कबड्डी चैंपियनशिप के पिछले छह चरण 2010 और 2019 तक भारत में आयोजित हुए थे। भारत ने सभी छह चैंपियनशिप जीती थी जिसमें उसने 2010, 2012, 2013 और 2014 में पाकिस्तान को हराया था। पाकिस्तानी आयोजकों ने कहा कि आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, जर्मनी, ईरान, अजरबेजान, सिएरा लियोन, कीनिया और कनाडा की टीमें भी इस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं। विजेता टीम को एक करोड़ जबकि उप विजेता टीम को 75 लाख रुपए की राशि मिलेगी।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment