फेडरर को हरा जोकोविच फाइनल में

Last Updated 31 Jan 2020 07:23:58 AM IST

टेनिस के दो लीजेंड खिलाड़ियों सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के बीच जिस महामुकाबले की उम्मीद की जा रही थी लेकिन जोकोविच ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए इसे पूरी तरह एकतरफा बना दिया।


मेलबर्न : रोजर फेडरर को हराकर फाइनल में पहुंचने पर खुशी मनाते जोकोविच।

दूसरी सीड जोकोविच ने तीसरी सीड फेडरर को बृहस्पतिवार को लगातार सेटों में 7-6 (1), 6-4, 6-3 से हराकर आठवीं बार वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया।
विश्व के नंबर दो खिलाड़ी जोकोविच अब अपने आठवें खिताब तथा नंबर एक रैंकिंग से मात्र एक जीत दूर रह गए हैं। सर्बियाई खिलाड़ी ने छह बार के पूर्व चैंपियन फेडरर से रोड लेवर एरेना में यह मुकाबला दो घंटे 18 मिनट में जीता। जोकोविच का फाइनल में पांचवीं सीड ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम और सातवीं सीड जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव के बीच शुक्रवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से मुकाबला होगा।
32 वर्षीय जोकोविच ने इस जीत के साथ 2020 में अपना अभियान 12-0 पहुंचा दिया है। जोकोविच अब रविवार को होने वाले फाइनल के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उनका थिएम के खिलाफ 6-4 और ज्वेरेव के खिलाफ 3-2 का रिकॉर्ड है। जोकोविच ने पहले सेट में 2-5 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए फेडरर को फिर कोई मौका नहीं दिया और 17वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तरफ मजबूती से कदम बढ़ा दिया। इस हार के साथ ही फेडरर जोकोविच से मेलबर्न में चौथी बार हारे हैं और ये सभी सेमीफाइनल रहे। इससे पहले 2008, 2011 और 2016 में जोकोविच ने फेडरर को मात दी थी। इस हार से फेडरर का 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब का सपना टूट गया।

20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर का जोकोविच के खिलाफ कॅरियर रिकॉर्ड अब 23-27 हो गया है। यह लगातार दूसरा साल है जब फेडरर आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जाने से चूक गए। 2017 और 2018 में विजेता बने फेडरर 2019 में चौथे दौर में यूनान के स्तेफानोस सितसिपास से हार गए थे।
इन दोनों दिग्गजों के बीच यह 50वीं भिड़ंत थी। जोकोविच 27 बार और 23 बार फेडरर जीतने में सफल रहे हैं। ग्रैंड स्लैम यह दोनों के बीच 18वां मुकाबला था, जिसमें से 12 बार जोकोविच जीते हैहं। आस्ट्रेलियन ओपन में पांच बार दोनों के बीच मुकाबला हुआ है और सिर्फ एक बार फेडरर को जीत मिली है। फेडरर ने जोकोविच को पिछले साल नवम्बर में एटीपी फाइनल्स में राउंड रोबिन चरण में 6-4, 6-3 से हराया था लेकिन यहां वह सर्बियाई खिलाड़ी के विध्वंसक प्रदर्शन के आगे टिक नहीं पाए।

 

वार्ता
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment