टेनिस: एंडी मरे ने दो साल बाद जीता एटीपी खिताब, बोले-सर्जरी के बाद मेरी सबसे बड़ी जीत

Last Updated 21 Oct 2019 01:52:00 PM IST

ब्रिटिश खिलाड़ी एंडी मरे ने तीन बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन स्टेनिसलास वावरिंका को यूरोपियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में पराजित कर लगभग दो वर्ष बाद अपना पहला एटीपी खिताब हासिल कर लिया है।


मरे ने जीता ATP खिताब

पूर्व नंबर एक मरे ने पुरूष एकल फाइनल में स्विटजरलैंड के वावरिंका को तीन सेटों के संघर्ष में 3-6, 6-4, 6-4 से हराया। यह मार्च 2017 के बाद उनका पहला एटीपी खिताब भी है।  मरे ने आखिरी बार 2017 में दुबई ओपन में खिताब जीता था। कूल्हे की चोट की सर्जरी के बाद टेनिस में वापिस अपने शीर्ष स्थान को हासिल करने के लिये संघर्ष कर रहे मरे विश्व रैंकिंग में 243वीं रैंकिंग पर खिसक चुके हैं।

पहले सेट को 3-6 से गंवाने और अगले सेट में 1-3 से पिछड़ने के बाद मरे ने वावरिंका के खिलाफ जबरदस्त वापसी करते हुये करियर का 46वां खिताब जीता। उन्होंने जीत के बाद भावुक भरे लम्हो में कहा, ‘‘मेरे लिये इसके बहुत मायने हैं। मेरे लिये पिछले कुछ वर्ष काफी मुश्किल भरे रहे हैं।’’

पूर्व ओलंपिक स्वर्ण विजेता ने कहा, ‘‘मुझे और वावरिंका को ही पिछले कुछ समय से चोटों से जूझना पड़ा है। लेकिन वापसी करके मुझे बहुत खुशी हो रही है। स्टेन से फाइनल में खेलना बहुत बढ़िया अनुभव रहा। मैंने इस जीत की बिल्कुल उम्मीद नहीं की थी। मैं बहुत बहुत खुश हूं।’’

चौथी वरीय वावरिंका भी दो वर्ष बाद अपने पहले एटीपी खिताब की तलाश में थे। उन्होंने पहले सर्व पर मरे की सर्विस ब्रेक की और आसानी से पहला सेट जीता। दोनों के बीच यह करियर का 20वां मुकाबला था। स्विस खिलाड़ी ने दूसरे सेट की शुरूआत में भी मरे की सर्विस तोड़ते हुये 3-1 की बढ़त बनाई, लेकिन फिर पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ने तुरंत अपने खेल को सुधारते हुये 3-3 की बराबरी कर ली और सेट जीत मैच को निर्णायक तीसरे सेट में पहुंचा दिया।

वावरिंका तीसरे सेट में दो बार अपनी सर्विस गंवा बैठे। लेकिन उन्होंने फिर मरे की सर्विस तोड़ 2-1 से बढ़त बनाई। मरे ने फिर लगातार चार गेम जीते और दो वर्ष बाद चैंपियनशिप प्वांइट के साथ ढाई घंटे में खिताब अपने नाम किया। यह मरे का टूर्नामेंट में लगातार तीसरा तीन सेटों का मुकाबला था।

वार्ता
एंटवर्प (बेल्जियम)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment