रिजिजू ने दिखाई ‘फिट इंडिया प्लॉग रन’ को हरी झंडी

Last Updated 02 Oct 2019 03:41:03 PM IST

युवा और खेल मामलों के केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर बुधवार को ‘फिट इंडिया प्लॉग रन’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


रिजिजू के साथ राजधानी के इन्दिरा गाँधी स्टेडियम में इस अवसर पर प्लॉगर रिपुदमन बल्वी, कई जाने-माने खिलाड़ी, दिल्ली के विभिन्न स्कूलों के छात्र, डॉक्टर, गैर-सरकारी संगठनों और अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा लोकसभा सांसद मनोज तिवारी उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री ने ‘फिट इंडिया प्लॉग रन’ का हिस्सा बनने के लिए सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक स्वस्थ और स्वच्छ देश के निर्माण की दिशा में की गई इस पहल में समाज के सभी वगरें का शामिल होना उत्साहवर्धक और सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यह ‘प्लॉग रन’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐसे भारत की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में उठाया गया कदम है, जिसमें देश के हर नागरिक के मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होने की सोच है।

 रिजिजू ने कहा कि देश तभी स्वस्थ हो सकता है, जब हर नागरिक स्वस्थ हो। ‘प्लॉग रन’ जैसा कार्यक्रम न केवल पूरे देश में आयोजित किया गया है, बल्कि विदेशों से भी ऐसी गतिविधियों के समाचार मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से  लोगों में जागरुकता आती है।  यह केवल एक दिन का ही आयोजन नहीं है, बल्कि एक आंदोलन की शुरुआत है, जो निरंतर चलेगा।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि फिट इंडिया अभियान देश को  महान बनाने की दिशा में उठाया गया कदम है। उन्होंने कहा कि आज हम  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद कर रहे हैं। ऐसे में ‘प्लगिंग’ जीवन के  हर क्षेत्र में स्वच्छता लाने की उनकी दूरदृष्टि एक श्रद्धांजलि है,  क्योंकि ‘प्लॉगिंग’ जॉगिंग के दौरान कचरा और विशेष रूप से  प्लास्टिक कचरे  को बीनने का एक अभियान है।

नेहरू युवा केंद्र, राष्ट्र सेवा योजना (एनएसएस)  केंद्र और देश भर के सरकारी और निजी संस्थान भी ‘प्लॉग रन’ का आयोजन कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्वास्थ्य और स्वच्छता लोगों के जीने का एक तरीका बन सके।

 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment