FIFA Award 2019: मेसी बने फुटबॉलर ऑफ द ईयर, मेगन रेपिनो बनीं बेस्ट प्लेयर

Last Updated 24 Sep 2019 11:18:26 AM IST

अर्जेंटीना के स्टार फुटबालर लियोनल मैसी और अमेरिका को महिला फुटबाल विश्वकप का खिताब दिलाने वाली मेगन रैपीनोए को फीफा की तरफ से वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला फुटबालर के पुरस्कार से नवाजा गया है।


मेसी बने फुटबॉलर ऑफ द ईयर, मेगन रेपिनो बनीं बेस्ट प्लेयर

मेसी ने पिछले सीजन अपनी टीम के साथ स्पेनिश लीग (ला-लीगा) का खिताब जीता था और यूरोपीय चैम्पियंस लीग में सेमीफाइनल तक का सफर भी तय किया था। उन्होंने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और वर्जिल वेन डाइक को पछाड़कर छठी बार यह खिताब अपने नाम किया।

इससे पहले, मेसी ने 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में यह पुरस्कार जीता था।

बार्सिलोना स्ट्राइकर ने लीवरपूल को चैंपियंस लीग का खिताब दिलाने वाले विर्जिल वान दिजिक को पछाड़कर यह अवार्ड अपने नाम किया है, जिन्हें गत माह यूएफा प्लेयर अवार्ड से नवाजा गया था। जुवेंटस फार्वड क्रिस्टियानो रोनाल्डो को भी इस पुरस्कार की श्रेणी में शामिल किया गया था। वह सम्मान समारोह में शामिल नहीं हुये।
        
32 वर्षीय मैसी और 28 साल के वान हालांकि इस वर्ष प्रतिष्ठित बैलन डी ओर अवार्ड की होड़ में सबसे आगे चल रहे हैं जिसकी घोषणा 2 दिसंबर को की जाएगी। बार्सिलोना स्टार मैसी चैंपियंस लीग के पिछले सत्र में 12 गोल के साथ शीर्ष स्कोरर रहे थे। हालांकि उनकी टीम को सेमीफाइनल में लीवरपूल ने हराकर बाहर कर दिया था। अर्जेंटीना के खिलाड़ी को उनके 36 गोलों के लिये यूरोपियन गोल्डन शू से भी नवाजा गया है। उन्होंने बार्सिलोना को ला लीगा खिताब जीतने और कोपा अमेरिका 2019 में अर्जेंटीना को कांस्य पदक जीतने में अपना अहम योगदान दिया है।
       
इस होड़ में मैसी से पिछड़ गये वान हालांकि इटली के मात्र दूसरे डिफेंडर बन गये हैं जिन्हें वर्ष 2006 में फाबियो कैनावारो के बाद फीफा ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची में जगह दी थी। हालांकि लीवरपूल के मैनेजर जुग्रेन क्लोप को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरूष कोच चुना गया है जबकि एलिसन बेकर को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का अवार्ड दिया गया।
        
क्लोप को लीवरपूल को चैंपियंस लीग खिताब दिलाने के लिये यह पुरस्कार दिया गया, उन्होंने इस होड़ में टोटेनहैम के मारूसियो पोचेतिनो तथा मैनचेस्टर सिटी के पेप गुआरडियोला को पीछे छोड़ा।

अमेरिका को जुलाई में महिला विश्व कप का खिताब दिलाने वाली रेपिनो को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवॉर्ड मिला। उन्होंने प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा कुल छह गोल दागे थे जिसके कारण उन्हें गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल भी दिया गया था।

इस बीच, इंग्लिश क्लब लिवरपूल के कोच जुर्गन क्लॉप को पुरुषों का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया जबकि महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार अमेरिका की राष्ट्रीय टीम की कोच जिल एलिस को मिला।

वार्ता/आईएएनएस
मिलान (इटली)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment