फाइनल से हटे दीपक को रजत, राहुल ने जीता कांस्य

Last Updated 23 Sep 2019 02:48:56 AM IST

जूनियर विश्व चैंपियन पहलवान दीपक पुनिया को सीनियर विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के 86 किग्राफ्रीस्टाइल ओलंपिक वजन वर्ग के फाइनल से रविवार को टखने की चोट के कारण हट जाना पड़ा और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि राहुल अवारे ने 61 किग्राके गैर ओलम्पिक वजन वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया।


राहुल अवारे एवं दीपक पुनिया

दीपक का इसके साथ ही विश्व प्रतियोगिता के इतिहास में भारत को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाने का सपना टूट गया। दीपक ने अपनी स्पर्धा में भारत को टोक्यो ओलंपिक 2020 का कोटा दिला दिया था और उन्हें फाइनल में ईरान के हसन आलियाजाम याजदानीचराती से भिड़ना था लेकिन उन्होंने फाइनल से कुछ घंटे पहले चोट के कारण मुकाबले से हटने का फैसला किया। भारत के लिए दीपक का इस तरह हट जाना एक गहरा झटका था लेकिन राहुल अवारे ने 61 किग्राके कांस्य पदक मुकाबले में अमेरिका के टाइलर ली ग्राफ को 11-4 से पराजित कर कांस्य पदक जीत लिया। भारत को इस प्रतियोगिता में एक रजत और चार कांस्य सहित पांच पदक मिले जो पदकों की संख्या के लिहाज से विश्व चैंपियनशिप में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

भारत ने प्रतियोगिता में चार ओलंपिक कोटा भी हासिल किये। इससे पहले रवि कुमार ने 57 किग्राफ्रीस्टाइल, बजरंग पुनिया ने 65 किग्राफ्रीस्टाइल और महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 53 किग्रावर्ग में देश को ओलंपिक कोटा दिलाया था। रवि, बजरंग और विनेश ने अपने वजन वगरे में कांस्य पदक जीते थे। दीपक चोट के कारण फाइनल में नहीं उतर सके और स्वर्ण से दूर रह गए। वह 2010 में लीजेंड पहलवान सुशील कुमार की स्वर्णिम सफलता का इतिहास नहीं दोहरा सके। जूनियर विश्व चैंपियनशिप में देश को 18 साल बाद स्वर्ण पदक दिलाने वाले दीपक सीनियर चैंपियनशिप में भारत को नौ साल बाद स्वर्ण पदक दिलाने के करीब पहुंच कर भी दूर रह गए। विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में भारत का एकमा स्वर्ण पदक सुशील ने 2010 में जीता था।

वार्ता
नूर सुल्तान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment