निशानेबाजी विश्व कप : यशस्विनी ने स्वर्ण जीता, भारत को नौंवा ओलंपिक कोटा मिला

Last Updated 02 Sep 2019 04:36:27 AM IST

यशस्विनी देसवाल ने दुनिया की नंबर एक निशानेबाज ओलेना कोस्तेविच को पछाड़कर आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को नौवां ओलंपिक कोटा दिलाया।


यशस्विनी देसवाल (file photo)

पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन 22 बरस की यशस्विनी ने आठ महिलाओं के फाइनल में 236.7 का स्कोर करके पीला तमगा जीता। दुनिया की नंबर एक उक्रेन की ओलेना कोस्तेविच ने 234.8 अंक से रजत और सर्बिया की जेसमिना मिलावोनोविच ने 215.7 अंक से कांस्य पदक हासिल किया।
अर्थशास्त्र की छात्रा यशस्विनी का दबदबा इतना था कि वह फाइनल में ओलेना से 1.9 अंक आगे रहीं। क्वालीफिकेशन में भी वह 582 अंक से शीर्ष पर रही थीं। इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत यशस्विनी 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए भारत की ओर से कोटा हासिल करने वाले निशानेबाज संजीव राजपूत, अंजुम मौदगिल, अपूर्वी चंदेला, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, दिव्यांश सिंह पंवार, राही सरनोबत और मनु भाकर के साथ शामिल हो गई।

यह रियो में भारत के लिए तीसरा स्वर्ण भी रहा, अभिषेक वर्मा और इलावेनिल वलारिवान ने भी क्रमश: पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया था। इससे पहले काजल सैनी ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में 1167 के क्वालीफाइंग स्कोर से 22वां और तेजस्विनी सांवत ने 1156 अंक से 47वां स्थान हासिल किया। अनु राज सिंह और ेता सिंह फाइनल में जगह नहीं बना सके थे जबकि मनु भाकर ने न्यूनतम क्वालीफिकेशन स्कोर में 580 का स्कोर किया।

भाषा
रियो डि जिनेरियो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment