अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता गोल्ड, सौरभ को मिला ब्रॉन्ज

Last Updated 30 Aug 2019 01:29:05 PM IST

एशियाई खेलों के पदकधारी अभिषेक वर्मा ने यहां चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप की पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने कांसा जीता।


अभिषेक ने गुरूवार को आठ निशानेबाजों के फाइनल में 244.2 अंक जुटाये जबकि 17 साल के सौरभ ने 221.9 अंक से तीसरा स्थान हासिल किया।

सौरभ इस साल पांच स्वर्ण पदक जीत चुके हैं और यह साल में छठा आईएसएसएफ विश्व कप पदक है।रजत पदक तुर्की के इस्माइल केलेस के नाम रहा जिन्होंने 243.1 अंक हासिल किये।          

भारत अब तालिका में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक से शीर्ष पर बना हुआ है।          

भारत ने इस स्पर्धा में देश को मिलने वाले ओलंपिक कोटे हासिल कर लिये हैं। अभिषेक और सौरभ ने पिछली क्वालीफाइंग स्पर्धा में कोटे सुरक्षित कर लिये थे।          

सौरभ ने 584 अंक से चौथे स्थान पर रहकर फाइनल के लिये क्वालीफाई किया जबकि अभिषेक ने 582 अंक से पांचवें स्थान से आठ निशानेबाजों के साथ पहुंचे। गौरव राणा 571 अंक से 44वें स्थान पर रहे।          

युवा इलावेनिल वलारिवान ने बुधवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण जीतकर भारत के लिये खाता खोला था।          

संजीव राजपूत ने इसके बाद पुरूष 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन फाइनल में रजत पदक जीतकर भारत के लिये ओलंपिक कोटा सुरक्षित किया।    पिछले साल जकार्ता एशियाड में कांस्य पदक जीतने वाले अभिषेक और सौरभ ने टूर्नामेंट के दूसरे दिन पदक जीतकर भारत को शीर्ष पर पहुंचाया।    

इससे पहले चिंकी यादव फाइनल में पहुंचने के करीब पहुंची लेकिन वह 25 मीटर महिला पिस्टल स्पर्धा के अंतिम क्वालीफाइंग मार्क से एक अंक पीछे रह गयीं। वह 584 से 10वें स्थान पर रहीं।          

भारतीय टीम में वापसी कर रही अनु राज सिंह 579 अंक से 25वें जबकि अभिदन्य अशोक पाटिल 572 अंक से 53वें स्थान पर रहीं।          

भारतीयों में चैन सिंह और पारूल कुमार ने पुरूष 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन में क्रमश: 49वां और 57वां स्थान हासिल किया।          

प्रतिस्पर्धा के इतर न्यूनतम क्वालीफिकेशन स्कोर वर्ग में भारतीयों का दिन शानदार रहा। महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में राही सरनोबत और मनु भाकर ने क्रमश: 580 और 583 अंक जुटाये। दोनों ही ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी हैं।          

स्वप्निल कुसाले और ऐश्वर्य सिंह तोमर ने पुरूष 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन एमक्यूएस वर्ग में क्रमश: 1166 और 1165 अंक बनाये।      

भाषा
रियो दि जिनेरियो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment